रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशव्यापारियों को आसानी से मिलेगा लोन! जानें क्यों हो रही Shobhit यूनिवर्सिटी...

व्यापारियों को आसानी से मिलेगा लोन! जानें क्यों हो रही Shobhit यूनिवर्सिटी के छात्र द्वारा तैयार किए गए स्टार्टअप की तारीफ

Date:

Related stories

Narayana Murthy: सप्ताह में 85-90 घंटे काम, परिवार के साथ संतुलन जैसे विषयों पर Infosys को-फाउंडर का खुलासा; जानें डिटेल

Narayana Murthy: सूचना प्रौद्योगिकी सेवा के क्षेत्र में अपनी कुशलता के बल पर देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी छाप छोड़ चुकी Infosys कंपनी की खूब चर्चा सुनने को मिलती है।

Golden Opportunity! SIP, FD या KVP, कौन सा निवेश कर सकता है आपके Investment को दुगना; जानें डिटेल

Investment Schemes 2024: भारत के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्से में अपने प्रतिदिन की आय का कुछ हिस्सा लोग बचत के रुप में बैंक या अन्य उपक्रमों में रखते हैं। दावा किया जाता है कि यही बचत आगामी भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर लोगों के काम आती है और उन्हें विषम परिस्थितियों से निकलने में मदद भी करती है।

Meerut News: देश के विभिन्न हिस्सों में आज भी छोटे स्तर के व्यापारियों से जुड़ा एक ऐसा वर्ग है जो अर्थव्यवस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। हालाकि छोटे व्यापारियों व इस स्तर पर उद्योग करने वालों के पास पूंजी का अभाव अक्सर रहता है। इस दिशा में बैंक व अन्य संस्थान उन्हें लोन तो उपलब्ध कराते हैं लेकिन लोन के लिए कागजात तैयार कराने व अन्य प्रक्रिया में ज्यादातर समय का नुकसान होता है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए मेरठ (Meerut) में स्थित शोभित यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने कमाल का प्रयास किया है जिसकी खूब तारीफ हो रही है। दरअसल मेरठ के शोभित यूनिवर्सिटी के छात्र मोहित शर्मा ने व्यापारियों की इस समस्या को दूर करने के लिए एक स्टार्टअप तैयार किया है जिससे इ-स्टाम्प, इ-सिग्नेचर, एप्लीकेशन के तहत छोटी लघु उद्योग इकाइयों को आसानी से लोन उपलब्ध कराया जा सकेगा।

मोहित शर्मा का स्टार्टअप

मोहित शर्मा उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने वर्ष 2020-2023 के दौरान मेरठ (Meerut) में स्थित शोभित यूनिवर्सिटी की विधि विभाग में अपनी शिक्षा हासिल की है। मोहित शर्मा द्वारा देश के छोटे व्यापारियों को आसानी से लोन उपलब्ध कराने के लिए एक स्टार्टअप को तैयार किया गया है। उनका कहना है कि ज्यादातर फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, एमएसएमई या एनबीएफसी अभी तक पुराने तौर तरीकों पर काम कर रहे हैं। इन्हें बदलने की जरुरत है। इसके तहत उन्होंने एक ऐसा फ्रेमवर्क तैयार किया है जिसमें लैंडिंग टेक सर्विस, प्रोवाइडर, इ-स्टाम्प, इ-सिग्नेचर, एप्लीकेशन, सर्विस प्रोवाइडर जैसी पहलुओं पर काम किया जाएगा। छात्र मोहित शर्मा का दावा है कि उनके इस स्टार्टअप से छोटे स्तर के व्यापारियों को आसानी से एक दिन में ही लोन मिल सकेगा। दरअसल उनका स्टार्टअप व्यापारियों को कागजी काम करने में मदद देगा जिससे लोन लेने की प्रक्रिया आसान हो सकेगी।

IIM लखनऊ करेगा विशेष सहयोग

मोहित शर्मा द्वारा तैयार किए गए स्टार्टअप आईडिया के पिच डेक व कांसेप्ट नोट की जमकर सराहना की जा रही है। इसी कड़ी में भारतीय प्रबन्धन संस्थान (IIM) लखनऊ ने उनके इस विशेष कदम में सहयोग करने की बात कही है। आईआईएम लखनऊ के इंटरप्राइज इनक्यूबेशन सेंटर के द्वारा लगभग तीन करोड़ रुपये की टूलकिट भी मोहित शर्मा के स्टार्टअप को दे दिया गया है और साथ ही ये भी कहा गया है संस्थान उनके इस कदम में विशेष सहयोग करेगा जिससे की स्टार्टअप की राह आसान हो सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories