सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंLPG Cylinder Price: रक्षाबंधन पर मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 200 रुपये...

LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन पर मोदी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 200 रुपये सस्ता हुआ LPG गैस सिलेंडर, इन लोगों को मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को मिली बड़ी राहत, एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई इतनी कटौती

LPG Cylinder Price: देश में महंगाई के बीच लोगों को एक बड़ी राहत मिली है। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती कर दी है। कंपनियों का ये फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

LPG Price Hike: 350 रुपये से ज्यादा महंगा हुआ एलपीजी गैस सिलेंडर, होली से पहले लोगों को लगा बड़ा झटका

LPG Price Hike: मार्च की शुरूआत होते हुए ही आम लोगों को एक बड़ा झटका लगा है। तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी-भरकम इजाफा किया है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 350.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन से पहले मोदी सरकार ने देश की लाखों महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने 14 किलो वाले LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है। मंगलवार (29 अगस्त) को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत दिए जाने वाले LPG गैस सिलेंडर अब 200 रुपये सस्ते हो जाएंगे। इससे देश की लाखों महिलाओं को फायदा होगा।

लाखों बहनों को PM मोदी का तोहफा’

उन्होंने कहा कि ओणम और रक्षाबंधन के मद्देनजर केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। यह सभी बहनों के लिए एक विशेष उपहार है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह सिर्फ उन लोगों के लिए है, जो घरों में सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं। यानी सरकार ने सिर्फ घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह दो विशेष त्योहारों, ओणम और रक्षा बंधन का समय है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने लाखों बहनों को खास तोहफा देने का फैसला किया है।

75 लाख महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त कनेक्शन

उन्होंने बताया कि उज्ज्वला गैस योजना के माध्यम से 75 लाख बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। उन्हें कोई पैसा नहीं देना होगा। उन्हें पाइप, चूल्हा और सिलेंडर भी मुफ्त मिलेगा। यह वास्तव में अच्छा है, क्योंकि दुनिया में हर जगह गैस की कीमतें बढ़ रही हैं।

करोड़ों ग्राहकों को होगा फायदा

बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत पहले ही ग्राहकों को 200 रुपये की छूट दी जा रही थी, लेकिन अब इस छूट में 200 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है। जिससे एक सिलेंडर पर 400 रुपये की बचत होगी।

इससे उन 33 करोड़ लोगों को फायदा होगा, जिनके पास पहले से ही गैस कनेक्शन हैं और अतिरिक्त 75 लाख लोगों को नए कनेक्शन भी मिलेंगे। इस ऑफर पर कुल 7680 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories