रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसMoney7th Pay Commission: खुशखबरी! नए साल में 4% डीए बढ़ाएगी मोदी सरकार,...

7th Pay Commission: खुशखबरी! नए साल में 4% डीए बढ़ाएगी मोदी सरकार, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक केंद्र सरकार 1 जनवरी से 6 महीने के लिए महंगाई भत्ता(डीए) 4 फीसदी बढ़ा सकती है। रिपोर्टस के अनुसार इसकी घोषणा मार्च में की जा सकती है। आपको बताते चले कि इसी साल लोकसभा चुनाव होने है। जिसे देखते हुए सरकार कई अहम फैसले ले सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट 1 फरवरी 2024 को पेश कर सकती है। वहीं माना जा रहा है कि इससे केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार चुनाव से पहले एक बड़ा तोहफा दे सकती है।

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को देगी तोहफा

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचांक(AICPI) 139.1 फीसदी पर पहुंच गया है। बढ़ती कीमतों के बीच सरकार इसकी घोषणा मार्च में कर सकती है। अगर सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी करती है तो महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पहुंच जाएगा। अक्टूबर में पिछली डीए बढ़ोतरी में सरकार ने 1 जुलाई 2023 से प्रभावी महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया था। महंगाई भत्ता अर्थव्यवस्था में कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए कर्मचारियों को उनके वेतन के हिस्से के रूप में दिया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को कैसे होगा फायदा

2006 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर की कैलकुलेशन के फॉर्मुला को रिवाइज किया गया था। डीए बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के लगभग 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 पेंशनर्स को फायदा होगा। अगर सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्ता का ऐलान करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वेतन में बढ़ोतरी होगी। अगर किसी की सैलरी 50000 रूपये प्रति माह है। और उसकी बेसिक सैलरी 15000 रूपये है। तो उन्हें अभी 6300 रूपये मिलते है, जो बेसिक वेतन का 42 प्रतिशत हैं। वहीं 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी के बाद हर महीने 6900 रूपये मिलेंगे। ये पहले के 6300 रूपये की तुलना में 600 रूपये ज्यादा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories