रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यMSME Loan: बिना पैसों के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो  MSME ...

MSME Loan: बिना पैसों के बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो  MSME  लोन के लिए फटाफट करें ये काम

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना निर्यात को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

Layoffs in 2024: Google-Amazon समेत ये टॉप कंपनियां कर रहीं कर्मचारियों की छंटनी, देखें लिस्ट

Layoffs in 2024: वर्ष 2024 की शुरुआत में आर्थिक उथल-पुथल के बीच हुई है। ताजा जानकारी के अनुसार जनवरी महीने में ही अमेजन, गूगल, फ्लिपकार्ट समेत अनेकों टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

National Startup Day: भारतीय अर्थव्यवस्था को मिली मजबूती! बढ़ी महिलाओं की हिस्सेदारी

National Startup Day: आधुनिक युग की सबसे खास और बड़ी जरुरतों में से एक स्टार्टअप को लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं।

MSME Loan: छोटे व्यवसाय उद्यमियों या फिर जिनके पास थोड़ी पैसों की कमी होती है। उनके लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) लोन रामबाण है। लाखों-करोड़ लोग लोन लेकर इसका फायदा उठा रहे हैं। ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्या है? लोन कैसे लिया जाता है? और इन सब में सबसे महत्वपूर्ण लोन लेने के लिए किन जरुरी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। हम सब कुछ बताने वाले हैं। 

MSME लोन के बारे में जानें 

केंद्र सरकार की तरफ से संचालित सबसे बहुचर्चित MSME लोन योजना लघु व्यवसायियों की जरूरतों को आज पूरा कर रहा है। इस योजना का फायदा लाखों-करोड़ छोटे व्यवसायी उठा रहे हैं। दरअसल इस योजना का मकसद सबका साथ सबका विकास करने से है। इसके लिए वर्तमान केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है। इस योजना के तहत छोटे व्यवसायी लोन लेकर अपना कारोबार कर रहे हैं। जिसमें देश का भी फायदा हो रहा है।     

ऐसे मिलेगा MSME लोन 

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) सेक्टर में लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको उचित माध्यम से अप्लाई करना होगा। इस दौरान आपके सभी दस्तावेजों की जांच बैंकों द्वारा की जाएगी।  अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर आवेदन कहाँ करना होगा? तो इसके लिए आपको सबसे पहले Udyogaadhaar.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां आपको MSME के रजिस्ट्रेशन के लिए एक लिंक दिखेगा। जिपर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आधार नंबर के साथ सभी जरुरी चीजों को भर कर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी को Validate करना होगा। इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। अब आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाएगी। जो आगे आपके काम आएगी। 

MSME लोन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट 

अब आपके पास एक आवेदन कॉपी और रजिस्ट्रेशन नंबर होगा। जो आगे की जांच में मांगा जाएगा। इसके अलावा पहचान प्रमाण के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड साथ ही रेजिडेंस प्रूफ के लिए लीज एग्रीमेंट, बिजली बिल, राशन कार्ड लगेंगे।  इसके अलावा पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट, इनकम रिसोर्स को बताना होगा। इसके आधार पर ही आपकी लोन मुहैया कराई जा सकेगी। आप किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर MSME लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इससे संबंधित अधिकारियों से पूछताछ भी कर सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories