NHAI: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने चालकों को बड़ी खुशखबरी देते हुए केवाईवी प्रोसेस में बड़ा उलटफेर कर दिया है। जिससे माना जा रहा है कि बड़ी संख्या में चालकों को फायदा होने की उम्मीद है। बता दें कि इसकी जानकारी एनएचएआई ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी है। सुविधा बढ़ाने और समग्र ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एनएचएआई ने फास्टैग उपयोगकर्ताओं के लिए कवाईवी प्रक्रिया को पूरी तरह से सरल बना दिया है।
भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) द्वारा जारी संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, गैर-अनुपालन वाले वाहनों के लिए FASTag सेवाएँ बंद नहीं की जाएँगी और उपयोगकर्ताओं को KYV प्रक्रिया पूरी करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँगे। चलिए आपको बताते है इससे जु़ड़ी सभी अहम जानकारी।
NHAI ने केवाईवी प्रोसेस प्रोसेस को किया सरल
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से जारी एक प्रेस विज्ञापित के मुताबिक केवाईवी दिशानिर्देशों के तहत, कार/जीप/वैन की साइड तस्वीरें अब ज़रूरी नहीं होंगी। केवल नंबर प्लेट और फ़ास्टटैग वाली सामने की तस्वीर अपलोड करनी होगी। साथ ही, उपयोगकर्ता द्वारा वाहन संख्या, चेसिस संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करने पर वाहन से आरसी विवरण स्वचालित रूप से प्राप्त करने का प्रावधान भी किया जाएगा।
यदि एक ही मोबाइल नंबर पर कई वाहन पंजीकृत हैं, तो उपयोगकर्ता उस वाहन का चयन कर सकेगा जिसके लिए वह केवाईवी पूरा करना चाहता है।
किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर उपयोगकर्ता दर्ज कर सकता है शिकायत
जारी निर्देश के अनुसार यदि किसी उपयोगकर्ता को किसी भी कारण से दस्तावेज़ अपलोड करने में कठिनाई होती है, तो जारीकर्ता बैंक ग्राहक से संपर्क करेगा और कनेक्शन काटने से पहले केवाईवी प्रक्रिया पूरी करने में सहायता करेगा। ग्राहक अपने जारीकर्ता बैंक के साथ केवाईवी से संबंधित किसी भी समस्या के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्पलाइन नंबर 1033 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं या प्रश्न पूछ सकते हैं। साथ ही सेवाओं की निरंतरता बनाए रखने के लिए, केवाईवी नीति से पहले जारी किए गए फास्टैग तब तक सक्रिय रहेंगे जब तक कि टैग के ढीले होने या दुरुपयोग की शिकायत न मिले। साथ ही, जारीकर्ता बैंक उपयोगकर्ताओं को केवाईवी पूरा करने के लिए एसएमएस रिमाइंडर भेजेंगे।
