रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यPassport Seva: बच्चों के साथ विदेश घूमने का है प्लान! इस प्रक्रिया...

Passport Seva: बच्चों के साथ विदेश घूमने का है प्लान! इस प्रक्रिया के तहत चुटकियों में बन सकता है पासपोर्ट; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

Passport Seva: भारत में ऐसे परिवारों की संख्या भरी पड़ी है जो गर्मी की छुट्टियों या अन्य उद्देश्य के लिए अपने बच्चों के साथ विदेश जाने की चाहत रखते हैं। कई ऐसे भी परिवार हैं जो अपने नन्हें बच्चों के पास पासपोर्ट ना होने के कारण अपने प्लान में बदलाव करते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिससे बच्चों का पासपोर्ट बनाना आसान हो सकेगा और अभिवावकों का विदेश घूमने का सपना तभी पूरा हो सकेगा।

इस प्रक्रिया का पालन कर बनवाएं पासपोर्ट

भारत में बच्चों का पासपोर्ट बनवाना बेहद ही सरल प्रक्रिया है। हालाकि जानकारी के अभाव या अन्य कुछ कारणों से लोग बच्चों का पासपोर्ट नहीं बनवा पाते हैं या फिर उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ता है। बता दें कि पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। इसके बाद न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को चुनकर आगे बढ़ना होगा। इसके बाद यूजर्स को पासपोर्ट अप्लाई वाला फॉर्म नजर आएगा जिसमें सभी जरुरी डिटेल भरना होगा। इसके बाद पेमेंट प्रक्रिया का पालन करना होगा। पेमेंट प्रक्रिया पूरा करने के बाद आवेदक को एक अपॉइंटमेंट स्लिप मिलेगी जिसे लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा। ध्यान रहे कि इस दौरान आपका बच्चा भी सेवा केन्द्र पर जाना चाहिए। इसके बाद से डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी और 7 से 15 दिनों के अंदर पासपोर्ट आपके चुने गए पता पर आ जाएगा।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरुरत

भारत में बच्चों का पासपोर्ट बनवाने के लिए अभिवावकों के एड्रेस व आईडी प्रूफ की जरुरत होगी। इसके साथ ही बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा किया जाता है जिससे उसकी उम्र का अंदाजा लगाया जा सके। इस तय व आसान प्रक्रिया को अपना कर लोग आसानी से अपने बच्चों का पासपोर्ट बनवा सकते हैं और साथ ही बच्चों के साथ विदेश यात्रा को मजे के साथ पूरा कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories