Paytm Q3 Results: Paytm की मूल कंपनी, One97 Communications Limited ने FY25 की तीसरी तिमाही (Q3) के लिए 208 करोड़ रुपए का शुद्ध नुकसान दर्ज किया है। हालांकि, वित्तीय सेवाओं और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) में सुधार ने तिमाही प्रदर्शन को स्थिर बनाए रखा।
Paytm Q3 Results: नुकसान और राजस्व पर प्रभाव
पेटीएम Q3 Results के अनुसार, कंपनी का राजस्व साल-दर-साल (YoY) 36% गिरकर 1828 करोड़ रुपए हो गया। ये पिछले साल इसी अवधि में 2851 करोड़ रुपए था। हालांकि, तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) आधार पर राजस्व में 10% की वृद्धि देखी गई, जिसका श्रेय GMV में बढ़ोतरी, सब्सक्रिप्शन राजस्व और वित्तीय सेवाओं से होने वाली आय को जाता है।
GMV और सब्सक्रिप्शन में वृद्धि
आंकड़ों में यह भी बताया गया कि प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रोसेस किए गए ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) में 13% QoQ की वृद्धि हुई, जो 5 लाख करोड़ तक पहुंच गई। इसके अलावा, कंपनी के मर्चेंट सब्सक्राइबर बेस में भी सुधार हुआ, जो 1.17 करोड़ तक पहुंच गया, जिसमें इस तिमाही में 5 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े।
वित्तीय सेवाएं और ऋण वितरण में मजबूती
Paytm Q3 Results में वित्तीय सेवाओं की आय में 34% QoQ की वृद्धि हुई, जो 502 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। कंपनी ने इस तिमाही में 3831 करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए, जो पिछली तिमाही में 3303 करोड़ रुपए था। इनमें से 50% से अधिक ऋण दोबारा उधार लेने वाले ग्राहकों को दिए गए, जो मजबूत ग्राहक विश्वास को दर्शाता है।
लागत में कमी और संचालन पर ध्यान
Paytm ने अपनी लागत में सुधार करते हुए तीसरी तिमाही में अप्रत्यक्ष खर्चों में 23% की सालाना गिरावट और 7% की तिमाही गिरावट दर्ज की। कर्मचारी खर्चों में भी पिछले नौ महीनों में 451 करोड़ रुपए की कमी आई, जो कंपनी के वार्षिक बचत लक्ष्य को पार कर गया।