PM Garib Kalyan Yojana
PM Garib Kalyan Yojana

PM Garib Kalyan Yojana: देशभर में मध्यम और गरीब वर्ग के तहत आने वाले लोगों के लिए कई सारी सरकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है। इसमें से एक योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKP) (PM Garib Kalyan Yojana) भी है। अब इस योजना को लेकर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने इस योजना को अगले 5 सालों तक जारी रखने का फैसले पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही अब देश की दो तिहाई आबादी को इसका लाभ पहले की तरह ही मिलता रहेगा।

80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलता रहेगा फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत आने वाले लोगों को हर महीने 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति मुफ्त राशन दिया जाता है। दावा किया जाता है कि इस योजना का लाभ 80 करोड़ से अधिक लोग उठा रहे हैं। राशन वितरण के लिए देशभर में 5 लाख दुकानों को एक्टिव रखा गया है।

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में कहा कि सरकार अब पीएम गरीब कल्याण योजना को अगले 5 सालों तक के लिए जारी रखेगी। इसकी समयसीमा को 1 जनवरी 2024 से बढ़ाकर अगले 5 सालों तक कर दी गई है। ठाकुर ने बताया है कि इस दौरान इस योजना के तहत अगले 5 सालों तक 11.8 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

कब शुरू हुई थी योजना

मालूम हो कि पीएम गरीब कल्याण योजना को कोरोना महामारी के दौरान शुरू किया गया था। इस योजना का सबसे बड़ा मकसद था कि देश की गरीब और अति गरीब आबादी को मुफ्त अनाज दिया जाए। इसे पहले अप्रैल से मई 2020 तक शुरू किया गया था, हालांकि, इसके बाद इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है। ताजा आदेश के मुताबिक, इस योजना का लाभ 2029 तक मिलता रहेगा।

योजना का लाभ लेने के लिए ये दस्तावेज जरूरी

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। आप दुकान पर राशन कार्ड दिखाकर प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम मुफ्त अनाज ले सकते हैं। इसके अलावा हर व्यक्तिर को एक किलोग्राम साबुत चना भी दिया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...