शनिवार, मई 25, 2024
होमबिज़नेसPM Svanidhi Yojana: क्या है पीएम स्वनिधि योजना, जानें इसमे निवेश के...

PM Svanidhi Yojana: क्या है पीएम स्वनिधि योजना, जानें इसमे निवेश के बेहतरीन फायदे

Date:

Related stories

PM Svanidhi Yojana: बिना किसी गारंटी के मिलेगा 50000 रुपये का लोन, जानिए क्या है स्कीम की पात्रता

PM Svanidhi Yojana: पीएम स्वनिधि योजना के तहत बिना किसी गारंटी के 50000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन दिया जा सकता है।

PM Svanidhi Yojana: सरकार समय समय पर आम जन के लिए तरह- तरह की योजना लाती रहती है ताकि इससे लोगों को फायदा मिल सकें। अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है और आपको पैसे की जरूरत है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम में बारे में बताने जा रहे है, इस योजना के तहत आप लोन ले सकते है। बता दें कि इसका नाम है पीएम स्वनिधि योजना। आइए जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

क्या है पीएम स्वनिधि योजना?

स्ट्रीट वेंडर्स को बीना शर्त लोन प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा जून 2020 में पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले एक साल के लिए कम ब्याज दरों पर गारंटी-मुक्त ऋण ले सकते हैं। इसमें सरकार द्वारा बिना गारंटी के 50000 रुपये तक का लोन देती है। इस लोन की मदद से आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। गौरतलब है कि इसमे सरकार 10000 रूपये से 50000 रूपये तक लोन देती है। इस स्कीम में पहली बार 10000 रूपये का लोन मिलता है और दूसरी बार 20000 का लोन और तीसरी बार में 50000 रूपये का लोन का लाभ दिया जाता है।

पीएम स्वनिधि योजना के फायदे

●कोई नया बिजनेस के लिए लोन लिया जा सकता है।

●अगर आवेदक समय से पहले लोन को चुका देता है तो उसे ब्याज पर सब्सिडी प्राप्त होती है और किसी प्रकार की पेनल्टी भी नहीं देनी होती है।

●इस योजना का लाभ छोटे व्यापारों को प्रोत्साहन देने के लिए किया जा रहा है ताकि स्ट्रीट वेंडर्स की जीवन शैली में बदलाव आ सके।

●इस योजना के तहत पहली किस्त में 10000 रूपये और अधिकतम 50000 रूपये दिए जाते हैं।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

●पैन कार्ड

●बैंक अकाउंट

●इनकम प्रूफ

●निवास प्रमाण पत्र

कैसे करें आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है। आप किसी भी अपने नजदीकी बैंक में इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है। उस आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी आपको सही से दर्ज करनी होगी और सारे दस्तावेजों के साथ सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके सभी दस्तावेजों की जांच होगी, यदि सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और कुछ समय में आपके खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Latest stories