शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसMoneyPublic Provident Fund: पीपीएफ के पैसों को इन जगहों पर करें निवेश,...

Public Provident Fund: पीपीएफ के पैसों को इन जगहों पर करें निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना निर्यात को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

Public Provident Fund: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) ने लंबे समय से भारतीय निवेशकों को आकर्षित किया है। इस स्कीम में काफी तगड़ा रिटर्न प्राप्त होता है। इसमे 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है। यह आयकर अधिनियम धारा 80सी के तहत आप 150000 लाख रूपये तक टैक्स पर छूट भी देती है। आप पीपीएफ में न्यूनतम 500 रूपये और अधिकतम 150000 लाख रूपये तक जमा कर सकते है। इसकी अवधि 15 साल की होती है। हालांकि आप 15 साल के बाद भी इसमे पैसा जमा कर सकते है।

पीपीएफ में निवेश करने के नियम

आप पीपीएफ में सालाना अधिकतम 150000 लाख रूपये तक जमा कर सकते है। इस पैसे को एक साथ या कई किस्तों में भी जमा किया जा सकता है।

पीपीएफ खाते को बनाए रखने के लिए 500 रूपये जमा और डिफॉल्ट वर्ष के लिए 50 रूपये डिफॉल्ट शुल्क के साथ जारी रखा जा सकता है।

इस स्कीम की अवधि 15 साल की होती है। हालांकि इसकी अवधि पूरी होने के बाद भी आप खाते को जारी रख सकते है।

पीपीएफ में निवेश कर कैसे बढ़ा सकते है अपना फंड  

पीपीएफ अकाउंट एक्सटेंशन के लिए 15 साल के बाद आप अगले 5 सालों के लिए पैसा निवेश कर सकते है। वहीं आपको मैच्योरिटी के एक साल के अंदर बैंक या पोस्ट ऑफिस को बताना होगा।

इन जगहों पर निवेश करने पर होगी मोटी कमाई

उदाहरण के तौर पर अगर आप 15 साल तक हर साल 150000 लाख रूपये अपने पीपीएफ में जमा करते है तो 15 साल बाद आप पैसे को वापस लेना चाहते है तो आपकी मैच्योरिटी राशि 40.68 लाख रूपये होगी।

रियल स्टेटरियल स्टेट एक सदाबहार निवेश विकल्प है। आपको कुछ ही सालों में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। वहीं आप फ्लैट, खेत या किसी भी प्रकार की संपत्ति में निवेश कर सकते है।

म्यूचुअल फंड – अगर आप रिस्क ले सकते है तो आप म्यूचुअल फंड का विकल्प चुन सकते है। साथ ही अगर आप इसमे लंबे समय तक पैसा निवेश करते है तो आपको 11-12 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Latest stories