शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंRailway DA Hike: दिवाली से पहले रेलवे के कर्मचारियों को मिली खुशखबरी,...

Railway DA Hike: दिवाली से पहले रेलवे के कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान, जानें बोनस का स्टेटस

Date:

Related stories

Uttarakhand News: लाखों कर्मचारियों को धामी सरकार की बड़ी सौगात, DA Hike प्रस्ताव को मिली शासन की मंजूरी; जानें डिटेल

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व मे चल रही सरकार लगातार राज्य के आम नागरिकों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर सुर्खियों में रहती है। हालाकि आज धामी सरकार राज्य के लाखों सरकारी कर्मचारियों के हित में लिए गए फैसलों को लेकर चर्चा में है।

Punjab News: खुशखबरी! पंजाब सरकार ने कर्मचारियों के DA में किया तगड़ा इजाफा, जानें कब से प्रभावी होगा नया दर

Punjab News: पंजाब सरकार राज्य में सरकारी कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखकर लगातार बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में सीएम भगवंत मान के नेृतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है।

दिवाली से पहले सूरत रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा, भगदड़ मचने से 1 की मौत; कई घायल

Surat Railway Station: दिवाली को लेकर विभिन्न शहरों से लोग अपने घरों को जानें के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में देश के अलग-अलग हिस्सों में रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

Railway DA Hike: दशहरा और दिवाली के अवसर पर, रेलवे बोर्ड ने अपने लाखों कर्मचारियों को बड़ा उपहार दिया है। बोर्ड ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसे बढ़ोतरी के बाद अब DA 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत हो गया। इन दरों को 1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा। 23 अक्टूबर 2023 को रेलवे बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, ऑल इंडिया रेलवे एंड प्रोडक्शन यूनिट्स के जनरल मैनेजर और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों ने फैसला किया है कि डीए अब 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 हो जाएगा।

अगले महीने के वेतन में होगा भुगतान

अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि महंगाई भत्ते के साथ-साथ एरियर का भी भुगतान किया जाएगा, जो कर्मचारियों को जुलाई 2023 से दिया जाएगा। इस एरियर का भुगतान अगले महीने के वेतन के साथ किया जाएगा। ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि कर्मचारियों का डीए वेतन वृद्धि जुलाई 2023 से लंबित है। ऐसे में इसे पाना कर्मचारियों का अधिकार है। अब मजदूरों को उनका हक मिलेगा।

रेलवे यूनियनों ने किया फैसले का स्वागत

PTI की खबर के मुताबिक, रेलवे बोर्ड के इस फैसले के बाद रेलवे यूनियनों ने इस फैसले का स्वागत किया है। फैसले के बाद बोलते हुए नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमैन के महासचिव श्री राघवैया ने कहा कि यह फैसला पूरी तरह से महंगाई दर के आधार पर लिया जाएगा। इस फैसले का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि महंगाई का असर कर्मचारियों पर न पड़े।

केंद्र पहले ही कर चुकी है बोनस का ऐलान

रेलवे बोर्ड के डीए बढ़ाने के फैसले से पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस का ऐलान किया था। केंद्र सरकार ने ग्रुप सी अधिकारियों और ग्रुप बी के गैर-गैजेट अधिकारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने इस बोनस की अधिकतम सीमा 7,000 रुपये तय की है। कैबिनेट ने इस बोनस के लिए 15,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories