सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंRBI MPC Meeting: वित्त वर्ष 2023-24 में 6 बार होगी मौद्रिक नीति...

RBI MPC Meeting: वित्त वर्ष 2023-24 में 6 बार होगी मौद्रिक नीति समिति की बैठक, जानिए पूरा शेड्यूल

Date:

Related stories

RBI New Order: प्रॉपर्टी दस्तावेज वापस करने में हुई देरी तो बैंको को देना होगा जुर्माना, आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान

RBI New Order: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन संबंधी विषय में बड़ा ऐलान किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक अगर कोई बैंक ग्राहकों के पूरा लोन चुकता करने के बाद भी उसके द्वारा जमा किए गए प्रॉपर्टी के दस्तावेज को 30 दिनों के अंदर उसे वापस नहीं करते हैं तो उस पर बड़ी कार्यवाही होगी।

बिना ATM कार्ड के भी निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे उठाएं सुविधा का लाभ

ATM: बैंक ऑफ बड़ौदा में अपने कस्टमर्स को दी कैश निकालने की एक अनोखी सुविधा । अब बिना एटीएम कार्ड के भी कैश मिल सकता है।

RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले वित्त वर्ष 2023-24 में होने वाली बैठकों का ऐलान कर दिया है। मौद्रिक नीति समिति की बैठक कब-कब होगी, इसकी तारीखों का एलान कर दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसका पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है।

6 बार होगी बैठक (RBI MPC Meeting)

मौद्रिक नीति समिति की बैठक (Monetary Policy Committee meeting) का शेड्यूल जारी करते हुए RBI ने जानकारी दी कि अगले वित्त वर्ष यानि 2023-24 में 6 बार बैठक होगी। इसके अनुसार अगले वित्त वर्ष में RBI की द्विमासिक एमपीसी की बैठक अप्रैल, जून, अगस्त, अक्टूबर, दिसंबर और फरवरी 2024 में होगी।

अप्रैल में होगी पहली एमपीसी बैठक (RBI MPC Meeting)

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली एमपीसी बैठक 3 अप्रैल से 6 अप्रैल के दौरान (Monetary Policy Committee meeting) होगी। वित्तीय जानकारों की मानें तो इस बार RBI की ओर से दरों में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। जानकारों का यह भी कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के लगातार ब्याज दरों में इजाफा के कारण भारतीय रिजर्व बैंक पर भी इसका दबाव रहेगा। इसके कारण RBI को भी ब्याज दरों पर सख्त फैसला लेना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ेंः Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

देखिए बैठक का पूरा शेड्यूल

  • 3, 5 और 6 अप्रैल 2023
  • 6-8 जून 2023
  • 8-10 अगस्त 2023
  • 4-6 अक्टूबर 2023
  • 6-8 दिसंबर 2023
  • 6-8 फरवरी 2024

RBI गवर्नर करते हैं अध्यक्षता

गौर हो कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर इस मौद्रिक नीति समिति की अध्यक्षता करते हैं। साथ ही इसमें केंद्रीय बैंक के दो प्रतिनिधि होते हैं। एमपीसी की बैठक में तीन बाहरी सदस्य भी शामिल होते हैं। आरबीआई की जो तीन दिवसीय बैठक होती है, उसमें ये पांचों सदस्य मिलकर घरेलू और आर्थिक स्थितियों की समीक्षा करते हैं।

Latest stories