शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमबिज़नेसSBI FD Interest Rates: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने...

SBI FD Interest Rates: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को दी खुशखबरी, एफडी के ब्याज दर में किया इजाफा

Date:

Related stories

SBI Recruitment 2024: रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका! जानें भर्ती से जुड़े डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के सबसे बड़े एवं सबसे पुराने बैंकिंग उपक्रम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। SBI के आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक बैंक में रीजनल हेड, रिलेशनशिप मैनेजर, वीपी वेल्थ, इन्वेस्टमेंट विशेषज्ञ, इन्वेस्टमेंट ऑफिसर, प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (टेक्नोलॉजी), प्रोजेक्ट डेवलपमेंट मैनेजर (बिजनेस), सेंट्रल रिसर्च टीम (प्रोडक्ट लीड) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती (SBI Recruitment 2024) निकली है।

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका! MCLR में वृद्धि होने से महंगा होगा लोन; जानें कैसे प्रभावित होंगे लाखों कर्जदार?

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। ताजा जानकारी के मुताबिक एसबीआई ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड-बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में संशोधन किया है जिसके तहत एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वॉइंट्स (BPS) की वृद्धि दर्ज की गई है।

SBI में सलाहकार व विश्लेषक जैसे कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि से लेकर अन्य सभी जरुरी डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के शीर्ष बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। जानकारी के अनुसार एसबीआई के विभिन्न विभागों में सलाहकार (Advisor), विश्लेषक (Analyst) व लीडर (Leader) जैसे कई पदों पर वैकेंसी निकली है।

SBI FD Interest Rates: देश के सबसे बड़े सरकार बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। वहीं नई दरें आज से ही लागू हो जाएंगी। गौरतलब है कि आजकल फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश का एक अच्छा विकल्प माना जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग एफडी की ओर अपना रूझान दिखा रहे है। चलिए आपको बताते है कि एसबीआई ने किस टेन्योर के लिए कितना इजाफा किया है।

नई ब्याज दरें आज से होंगी लागू

बता दें कि अगर कोई ग्राहक 7 दिनों से लेकर 45 दिनों तक की अल्पावधि जमा के लिए ब्याज दर 3.50% है। 46 दिनों से 179 दिनों के बीच जमा के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 5.50% कर दी गई है। वहीं 180 दिन से 210 दिन के लिए ब्याज दर 6.00% हो गई है। 1 वर्ष से दो वर्ष से कम की अवधि के लिए, ब्याज दर 6.80% से अधिक है। 2 वर्ष से तीन वर्ष से कम अवधि की जमाओं के लिए यह दर अपने चरम पर पहुंच गई है, जो 7.00% है।

यह है एसबीई की नई ब्याज दरें

Credit: SBI Official Website

2 करोड़ या उससे अधिक की एफडी पर

एसबीआई उन लोगों को नहीं भूला है जो बड़ी रकम का लेन-देन करते हैं। यदि आप 7 से 45 दिनों की छोटी अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये या अधिक पार्क करते हैं, तो आपको 5% मिलेगा, जो पहले 4.75% था। वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलता है, उनकी दर बढ़ाकर 5.75% कर दी जाती है।

वरिष्ठ नागिरकों को कितना मिलेगा ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई में उनकी एफडी पर अतिरिक्त 50 आधार अंक (बीपीएस) मिलते हैं। अगर वरिष्ठ नागरिक 7 दिन से लेकर 45 दिन की एफडी करते है तो उन्हें 4 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। वहीं 46 से 179 दिनों की एफडी पर 6 प्रतिशत का ब्याज दर मिल रहा है। बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.75 फीसदी कर दिया है। 180 दिन से 210 दिन की अवधि के लिए ब्याज दर में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है।

Latest stories