Home बिज़नेस Sugar Price Hike: महंगाई फीका कर रही चीनी की मिठास, पिछले 6...

Sugar Price Hike: महंगाई फीका कर रही चीनी की मिठास, पिछले 6 वर्षों में उच्चतम स्तर पर पहुंची कीमत

Sugar Price Hike: रसोई घर की जरुरी वस्तुओं में से एक चीनी की कीमत में पिछले कई महीनों से उछाल जारी है। खबर है कि चीनी पिछले 6 वर्षों के दौरान अपने उच्चतम स्तर पर बिक रहा है।

0
Sugar Price Hike
Sugar Price Hike

Sugar Price Hike: भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग खाद्य सामग्रियों की चलन हैं। इसको लेकर कहा जाता है कि विविधता ही हमारी पहचान है। ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्सों में जितनी विविधता देखने को मिलेगी ये बाजार के लिहाज से अच्छा होगा। अब किचन में इस्तेमाल होने वाले जरुरी वस्तुओं में से एक चीनी एक ऐसा पदार्थ है जिसकी जरुरत लगभग सभी परिवारों को होती है। इसके संबंध में शायद ही कोई ना कह सके।

खबरों की माने तो इन दिनों चीनी की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखा गया है। मिली जानकारी के अनुसासर देश के अलग-अलग हिस्सों में चीनी की कीमत 45 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिक रही है। व्यवसाय की खबर पर नजर रखने वाले की माने तो चीनी पिछले 6 वर्षों में अपने उच्चतम कीमत पर बिक रहा है।

इन कारणों से बढ़ रही है कीमत

बाजार के माहिर खिलाड़ियों की माने तो चीनी की कीमत बढ़ने के कई सारे कारण हैं। इसमें मॉनसून का कमजोर पड़ना भी एक प्रमुख कारण है जिसकी वजह से इसकी कीमत में उछाल देखने को मिल रहा है। बता दें कि गन्ने का उत्पादन करने वाले राज्यों में इस वर्ष बारिश की मात्रा में कमी हुई है। ऐसे में इसका असर गन्ने के उत्पादन पर पड़ने की खबर जोरों पर है जिसका असर अभी चीनी की कीमतों पर पड़ रहा है। अभी खबर है कि चीनी और महंगा हो सकता है। वहीं खबरें ये भी मिल रही है कि सरकार चीनी की कीमत को नियंत्रण में लाने के लिए इसके निर्यात पर रोक लगाने का निर्णय भी ले सकती है।

बीते दिनों से जारी है उछाल

बता दें कि चीनी की कीमत में बीते दिनों से ही लगातार उछाल जारी है। ये उछाल विगत 6 वर्षों के उच्चतम स्तर पर है जिसके कारण इसकी चर्चा जोरों पर है। कयास लगाए जा रहे हैं नए सत्र के शुरु होने के साथ ही इसकी कीमत में अतिरिक्त उछाल की संभावना है। ऐसा इस कारण हो सकता है क्योंकि इस वर्ष मॉनसून के कारण गन्ने के उत्पादन के कम होने की आशंका है। बता दें कि जनवरी 2023 में भारत के बाजार में चीनी की औसतन कीमत 41.45 रुपये प्रति किग्रा थी जो अब बढ़कर 43.42 रुपये प्रति किग्रा हो गई है। हालाकि इस बढ़ते कीमत के बीच चीनी स्टॉक्स में उछाल देखने को मिल रहा है। हिन्दुस्तन से लेकर राजश्री शुगर, रेणुका शुगर्स, धामपुर शुगर्स और बलरामपुर चीनी मिल के कारोबार में तेजी देखने को मिली है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version