शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसGold-Silver Rates Today: सर्राफा बाजार में दर्ज किए गए उछाल, सोने और...

Gold-Silver Rates Today: सर्राफा बाजार में दर्ज किए गए उछाल, सोने और चांदी के रेट में हुआ जबरदस्त इजाफा

Date:

Related stories

Gold-Silver Rates Today: भारत के सर्राफा बाजार में इन दिनों एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। खबरों की माने तो इसके चलते सोने और चांदी के महंगे होने की खबर है। वर्तमान के बाजार के लिहाज से सोने और चांदी के कीमत की बात करें तो साने की कीमत 60000 रुपये के लगभग प्रति 10 ग्राम है। वहीं चांदी भी अपने प्रतिद्वंदी को टक्कर दे रहा है और आज की बात करें तो इसकी कीमत 74000 रुपये प्रति किलोग्राम है।

कैसे तय होती है कीमत

खबरों की माने तो सोने और चांदी की कीमत सर्राफा बाजार में चल रहे सप्लाई और डिमांड पर निर्भर करती है। अगर बाजार में सोने की मांग बढ़ेगी तो इसकी सप्लाई कम हो जाती है। जिसके चलते सोने और चांदी के भाव में तेजी देखन को मिलती है। वहीं अगर सप्लाई चैन बराबर चलता रहा तो भी बाजार में इसको लेकर स्थिरता बरकरार रहेगी। इनकी कीमत डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती है।

निवेशक भी सर्राफा बाजार को करते हैं प्रभावित

सर्राफा बाजार में तेजी या मंदी का कारण उनमें निवेश करने वाले निवेशक भी होते हैं। एकाएक निवेशकों की संख्या का बढ़ना बाजार में तेजी ला सकता है। जब निवेशकों को लगता है कि सर्राफा बाजार में निवेश करना सुरक्षित होगा ऐसे में एकाएक इनकी संंख्या बढ़ जाती है और निवेशकों की बढ़ती संख्या बाजार में तेजी लाती है जिसके कारण हमें सोने और चांदी के भाव में तेजी देखने को मिलती है।

ये है सोने की वर्तमान कीमत

खबरों की माने तो सोने और चांदी की कीमत में मंगलवार शाम के बाद बदलाव नहीं हुए हैं। ऐसे में वर्तमान रेट क्या है इसे जानना भी जरुरी है।

999 शुद्धता वाले सोने की कीमत59541 रुपये प्रति दस ग्राम
995 शुद्धता वाले सोने की कीमत59303 रुपये प्रति दस ग्राम
916 शुद्धता वाले सोने की कीमत54540 रुपये प्रति दस ग्राम
750 शुद्धता वाले सोने की कीमत44656 रुपये प्रति दस ग्राम

घर बैठे जान सकते हैं साने-चांदी के भाव

आप घर बैठे रहकर भी रोज के सोने और चांदी के भाव जान सकते हैं। इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट ibja.co को विजिट करना होगा। वहीं इसके अतिरिक्त 8955664433 पर मिस कॉल देकर भी एक यूजर सोने और चांदी के भाव पता कर सकता है।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories