सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरेंUday Kotak: 'इंतजार का फल मीठा होता है' 10000 रुपये के निवेश...

Uday Kotak: ‘इंतजार का फल मीठा होता है’ 10000 रुपये के निवेश ने दिया 300 करोड़ का रिटर्न! निवेशकों की हुई बल्ले-बल्ले

Date:

Related stories

Uday Kotak: देश में निजी सेक्टर के बड़े बैंकों में से एक कोटक महिंद्रा बैंक के फाउंडर उदय कोटक (Uday Kotak) ने बीते शनिवार को एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया। बैंक ने इसकी जानकारी शेयर बाजार को दी, जिसमें बताया गया है कि उदय कोटक का इस्तीफा 1 सितंबर से प्रभावी माना जाएगा। उदय कोटक लंबे समय से अपने इस्तीफे की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने प्लान के तहत शनिवार को इस्तीफा दिया है।

नॉन-एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर पद पर रहेंगे उदय कोटक

आपको बता दें कि वह अभी नॉन-एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर पद पर बने रहेंगे। उदय कोटक का कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 तक था, मगर उन्होंने अपने वक्त से पहले ही त्यागपत्र दे दिया।

38 साल पहले रखी थी कोटक महिंद्रा की नींव

उदय कोटक ने बताया कि 38 साल पहले 1985 में कोटक महिंद्रा की शुरुआत की थी, जिसे आज एक बड़े बैंक और मशहूर वित्तीय संस्थान के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने कहा कि मैं जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैश जैसी शख्सियतों को देखता था, वे कैसे आर्थिक मोर्चे पर दुनियाभर में छाए हुए थे। मैं भारत में एक वैसे ही संस्थान का सपना देखता था। इसी के तहत मैंने 38 साल पहले कोटक महिंद्रा बैंक की शुरुआत की थी। उस दौरान 300 स्क्वेयर फीट के ऑफिस में 3 कर्मचारियों के साथ इसकी शुरुआत हुई थी।

10 हजार का निवेश आज 300 करोड़ का होगा- उदय कोटक

उन्होंने आगे कि हमने अपने निवेशकों के लिए वैल्यू तैयार की है। एक लाख से अधिक डायरेक्ट नौकरियां दी हैं। साल 1985 में 10 हजार का निवेश आज 300 करोड़ का हो गया है। उदय कोटक ने कहा कि संस्थापक चले जाते हैं, मगर संस्थान हमेशा फलता-फूलता रहता है। उन्होंने कहा कि संस्थान को आगे बढ़ाने के लिए हमारे पास एक प्रतिभाशाली टीम है, जोकि संस्थान को आगे लेकर जाने का काम करेगी।

उदय कोटक के पास कुल नेटवर्थ

गौरतलब है कि उदय कोटक की गिनती दुनियाभर के नामी बैंकरों के तौर पर होती है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, उदय कोटक के पास मौजूदा नेटवर्थ करीब 13.4 बिलियन डॉलर है। कोटक महिंद्रा बैंक में उनके पास 26 फीसदी की हिस्सेदारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories