शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यEmployment Data: रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर, जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर...

Employment Data: रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर, जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 6.8 फीसदी पर पहुंची बेरोजगारी दर

Date:

Related stories

RoDTEP scheme: रोडटेप स्कीम निर्यातकों के लिए क्यों है आवश्यक, जानें कैसे करेगी सरकार एक्सपोर्टस की मदद

RoDTEP scheme: रोडटेप योजना निर्यात को प्रोत्साहित करने और निर्यातकों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

McDonald के बाद अब Subway आउटलेट से हुई टमाटर की छुट्टी, स्वाद पर महंगाई पड़ रही भारी

Tomato Price: भारतीय बाजार में टमाटर को लेकर जो बहस शुरु हुई, वो खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। अभी बीते कुछ दिन पहले ही McDonald's ने इसको लेकर बड़ा बयान दिया था।

PNB और ICICI का ग्राहकों को झटका, बढ़ेगा EMI का बोझ, MCLR दरों में किया बदलाव

PNB and ICICI Bank MCLR: प्राइवेट बैंक ICICI और सरकारी बैंक PNB ने अपने MCLR दरों में बदलाव किया है। कुछ लोन दरों में कटौती, जबकि कुछ में बढ़ोत्तरी हुई है।

Post office schemes के नियमों में बड़ा बदलाव, अब इतने निवेश पर दिखाना होगा इनकम प्रूफ

Post office schemes के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। अब 10 लाख से ऊपर के निवेश पर लोगों को इनकम प्रूफ भी दिखाना होगा।

Employment Data: देश में रोजगार के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। नौकरियां बढ़ने से बेरोजगारी दर में गिरावट आई है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की शहरी बेरोजगारी दर इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 6.8 फीसदी रह गई है। शहरी क्षेत्रों में 15 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों में बेरोजगारी दर इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में घटकर 6.8 फीसदी रही है।

घटकर 6.8 फीसदी पर पहुंची बेरोजगारी दर

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन कार्यालय (एनएसएसओ) के आंकड़ों के अनुसार एक साल पहले इसी तिमाही में यह 8.2 फीसदी थी। इस प्रकार देश के शहरों में बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च में 2018-19 में इस सर्वेक्षण के अस्तित्व में आने के बाद सबसे कम रही है।

पिछले साल सबसे ज्यादा थी बेरोजगारी दर

बेरोजगारी दर पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही में सबसे ज्यादा थी और इसका मुख्य कारण देश में कोविड संबंधित प्रतिबंध थे जिनका असर औद्योगिक गतिविधियों से लेकर सामान्य कारोबारी हलचल पर था और रोजगार की संख्या घट गई थी। सर्वेक्षण के मुताबिक, बेरोजगारी दर पिछले साल जुलाई-सितंबर और अक्टूबर-दिसंबर में 7.2 फीसदी थी, वहीं अप्रैल-जून, 2022 में यह 7.6 फीसदी पर थी।

महिलाओं में बेरोजगारी की दर घटी

निश्चित अवधि पर होने वाले 18वें श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के अनुसार शहरी क्षेत्रों में 15 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में बेरोजगारी दर अप्रैल- जून, 2022 में 7.6 प्रतिशत थी। आंकड़ों से पता चलता है कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 साल और उससे अधिक) में बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च, 2023 में घटकर 9.2 प्रतिशत पर आ गयी जो एक साल पहले इसी तिमाही में 10.1 प्रतिशत थी।

पुरुषों में शहरी क्षेत्रों में स्थिति सुधरी

वहीं पुरुषों में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर इस साल पहली तिमाही में कम होकर छह प्रतिशत रही, जो एक साल पहले 2022 की जनवरी-मार्च तिमाही में 7.7 प्रतिशत थी। जनवरी-मार्च में, भारत की शहरी बेरोजगारी दर गिर गई। इस तरह आंकड़ों को देखा जाए तो सभी वर्ग की बेरोजगारी दर मे कमी देखी गई है जो देश के रोजगार क्षेत्र के लिए अच्छा संकेत कहा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Delhi Murder Case: शैतानी दिमाग और एक नंबर का दारूबाज, साहिल की सनक की गवाही दे रहा उसका इंस्टाग्राम अकाउंट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories