शनिवार, जून 22, 2024
होमख़ास खबरेंUPI Frauds: सावधान! इन तरीकों से यूपीआई यूजर हो सकते है धोखाधड़ी...

UPI Frauds: सावधान! इन तरीकों से यूपीआई यूजर हो सकते है धोखाधड़ी के शिकार, यहां जानें बचाव के उपाय

Date:

Related stories

UPI Frauds: भारत में डिजिटल पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। यूजर यूपीआई की मदद से महज चंद सेकेंड में किसी भी वक्त किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है। हालांकि इसकी सुविधा ठगों को आकर्षत कर रही है। आए दिन यूपीआई को लेकर फ्रॉड की खबरे सामने आ रही है। आज हम इस लेख में बात करेंगे की यूजर यूपीआई फ्रॉड से बचने के लिए कुछ जरूरी दिशा- निर्देश का पालन कर सकते है।

यूपीआई पेमेंट फ्रॉड के प्रकार

फिसिंग घोटाला

बता दें कि इस तरह के स्कैम में आपको ठग बैंक या सर्विस प्रोवाइडर बनकर फोन करते है, और आपको एक उनकी तरफ से लिंक भेजा जाता है। इसके अलावा कभी कभी ठग आपसे यूपीआई पिन भी मांग सकते है।

क्यूआर कोड स्कैम

इस धोखाधड़ी में ठग क्यूआर कोड में हेराफेरी कर देते है। यूजर द्वारा एक बार पेमेंट करने के बाद ठगों के पास यूजर की सारी डिटेल पहुंच जाती है। कभी भी क्यूआर कोड पर पेमेंट करने से पहले जांच ले कि क्यूआर कोड उस व्यक्ति का ही है जिसे आप पेमेंट कर रहे है।

सिम कार्ड स्कैम

कई बार फ्रॉड करने वाले, यूजर को कॉल करके उनको कहते है कि आपका नंबर बंद हो जाएगा। इसे चालू रखने के लिए ओटीपी देना होगा। जैसे ही व्यक्ति ठग को ओटीपी प्रदान करता है उनके अकाउंट से सारे पैसे ठग को ट्रांसफर हो जाते है।

केवाईसी फ्रॉड

कई बार धोखाधड़ी करने वाले आपको यूपीआई कर्मचारी बनकर कॉल करेंगे और आपके कहेंगे की आपने केवाईसी अपडेट नहीं किया है और आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी। डर से यूजर तुरंत ठग को जरूरी जानकारी प्रदान कर देते है जिसके कारण उनके साथ फ्रॉड हो जाता है।

यूपीआई स्कैम से कैसे करें बचाव

प्ले स्टोर से ऐप करें डाउनलोड

अगर आप कोई भी ऐप डाउनलोड कर रहे है तो हमेशा गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। कभी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल ना करें।

समय- समय पर यूपीआई पिन को बदले

आप समय- समय पर अपने यूपीआई पिन को बदलते रहें। अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए, एक जटिल और अद्वितीय UPI पिन सेट करें जिसका अनुमान लगाना मुश्किल हो।

ओटीपी, पिन किसी को शेयर ना करें

यूजर हमेशा ध्यान रखें कि अपने यूपीआई का ओटीपी या पिन किसी को भी शेयर न करें चाहें वह बैंक का ही अधिकारी क्यों न हो।

क्यूआर कोड चेक करें

अगर आप कोई पेमेंट कर रहे है तो एक बार क्यूआर कोड जरूर चेक करें कि जिसे आप पेमेंट कर रहे है वह उसी व्यक्ति का क्यूआर कोड है या नहीं।

Latest stories