शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यUPI Transaction Limit: ध्यान दें! पेटीएम, गूगल पे और फोन पे UPI...

UPI Transaction Limit: ध्यान दें! पेटीएम, गूगल पे और फोन पे UPI से 24 घंटे में कितना पैसा कर सकते है ट्रांसफर? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

UPI Transaction Limit: आजकल एक जगह से दूसरे जगह पैसा ट्रांसफर करना बिल्कुल आसान हो गया है। UPI की मदद से कोई भी व्यक्ति QR कोड को स्कैन करके या फिर नंबर के माध्यम से आसानी से एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकता है। गौरतलब है कि पेटीएम, फोन पे और गूगल पे जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर छोटी से लेकर बड़ी रकम ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि एक दिन मे व्यक्ति एक तय अमाउंट ही ट्रांसफर कर सकता है। चलिए आपको बताते है कि आप विभिन्न एप के माध्यम से एक दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते है।

24 घंटे में कितना पैसा कर सकते है ट्रांसफर?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अनुसार 24 घंटे में कोई भी व्यक्ति यूपीआई की मदद से अधिकतम 1 लाख रूपये तक ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि यह कई बार बैंक पर भी निर्भर होता है। अगर आसान भाषा में समझे तो चाहे वह पेटीएम, फोन पे या गूगल पे कोई भी ऐप से आप अधिकतम 1 लाख रूपये ही ट्रांसफर कर सकते है।

गूगल पे से कितना पैसा कर सकते है ट्रांसफर?

गूगल पे की मदद से आप अपने अकाउंट में अधिकत 1 लाख रूपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते है। इसके साथ ही 10 से अधिक लेनदेन की अनुमति नहीं है। यह सभी UPI यूजर्स पर लागू होगा।

पेटीएम से कितना पैसा कर सकते है ट्रांसफर?

अगर पेटीएम की बात करें तो आप पेटीएम यूपीआई की मदद से 24 घंटे में 1 लाख रूपये ही ट्रांसफर कर सकते है वही पेटीएम 1 घंटे में 20000 रूपये ही ट्रांसफर की अनुमति देता है। इसके अलावा पेटीएम यूपीआई की मदद से हर घंटे अधिकतम 5 ट्रांजैक्शन और एक दिन में 20 ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं।

फोन पे से कितना पैसा कर सकते है ट्रांसफर?

फोन पे यूपीआई की मदद से एक व्यक्ति एक दिन में 1 लाख रूपये ट्रांसफर कर सकता है। हालांकि यह सीमा व्यक्ति के बैंक खाते और उपयोग पर भी निर्भर करती है।

Latest stories