Home टेक Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App भारत में लॉन्च कर दिया गया है।

0
Google Wallet App
Google Wallet App

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है। यही वजह है कि, कई सारी टेक कंपनियां ऑन लाइन पेमेंट मोड को पेश कर रही हैं। ताकि ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशान ना हो। ऑन लाइन सर्विस को बढ़ाने के लिए Google Wallet को भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है।

Google Wallet App क्या है?

अब यूजर्स अन्य ऑन लाइन पेमेंट ऐप्स के साथ गूगल वॉलेट का भी लाभ उठा सकेंगे। इसका इस्तेमाल यूजर्स डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रुप में कर सकेंगे। इतनी ही नहीं डिजी लॉकर की तरह इसमें अपने जरुरी डॉक्यूमेंट भी रख सकेंगे।फिलहाल ये सुविधा अभी कुछ ही चुनिंदा लोगों के लिए शुरु हुई है। इसे यूजर्स प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Pay से Google Wallet में अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दें, गूगल ने इसकी आधिकारिक रुप से कोई भी घोषणा नहीं की है। Google Pay से Google Wallet अलग है। गूगल पे से यूजर्स किसी को भी UPI के जरिए पेमेंट भेज सकते हैं। लेकिन Google Wallet से यूजर्स नियर-फील्ड कम्युनिकेशन NFC कर सकते हैं। इसके साथ ही डिजिटल डॉक्यूमेंट भी सेव कर सकते हैं।

Google Wallet को कैसे करें इंस्टॉल ?

Google Wallet का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिसके बाद आप इसका यूज कर सकेंगे।सबसे Google Wallet ऐप इंस्टॉल करें। इसके बाद गूगल अकाउंट से Google Wallet ऐप को लॉग इन करना होगा। अगर आप पहली बार गूगल वॉलेट का यूज कर रहे हैं तो इससे आपको अपना बैंक कार्ड जोड़ना होगा। इसके बाद आप इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। गूगल वॉलेट से पैसों का इस्तेमाल करने के लिए फोन में NFC ऑन करना होगा। इसके बाद Google Wallet को डिफॉल्ट ऐप के रूप में सलेक्ट करना होगा। इसके बाद फोन ऑन करके पेमेंट मशीन पर जाकर पेमेंट कर सकेंगे।

स्मार्ट वॉच से भी कर सकेंगे पेमेंट

गूगल वॉलेट के आने से आपको किसी भी बैंक कार्ड की जरुरत नहीं पड़ेगी। अमेरिका में ये सुविधा काफी पहले से चल रही है। ये फोन में नियर-फील्ड कम्युनिकेशन NFC के रुप में काम करता है। गूगल वॉलेट को स्मार्ट वॉच से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यानि की आपको फिर फोन निकालने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी । फिलहाल इस ऐप को कुछ लोग माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X और Google वॉलेट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version