शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसNITI Aayog के इस प्लान से मिलेगा आवारा गायों से छुटकारा, गौशाला...

NITI Aayog के इस प्लान से मिलेगा आवारा गायों से छुटकारा, गौशाला में अब कर सकेंगे ये बिजनेस

Date:

Related stories

NITI Aayog की बैठक में शामिल नहीं होंगे अरविंद केजरीवाल, PM को लिखा पत्र, इस बात पर जताई नाराजगी

NITI Aayog: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 27 मई को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने इस संबंध में PM मोदी को पत्र लिखा है।

NITI Aayog Internship: छात्रों के लिए खुशखबरी ! नीति आयोग में इंटर्नशिप करने का शानदार मौका, यहां जानें कैसे करें आवेदन

नीति आयोग की तरफ से छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया गया है। छात्र इस इंटर्नशिप से सरकार के अंतर्गत होने वाले काम करने के तरीके के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

NITI Aayog: केंद्र सरकार आवारा घूम रही गायों के लिए लगातार गौशाला बनवा रही है। सरकार की तरफ से प्रत्येक गांव में एक गौशाला बनवाने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में लगभग हर गांव में ये पहल पूर्ण होते हुए भी दिखाई दे रही है। लेकिन पिछले कुछ समय से इन आवारा पशुओं की तादाद में भी बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में ये आवारा पशु सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों में किसानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। सरकार की तरफ से बढ़ रहे इन आवारा पशुओं पर रोक लगाने की भी भरपूर कोशिश की जा रही है।

ऐसे में अब नीति आयोग इन आवारा पशुओं पर रोक लगाने जा रहा है। बताया जा रहा है कि नीति आयोग की तरफ से ऐसा खास प्लान बनाया गया है जिससे अब एक साथ दो काम किए जाएंगे। नीति आयोग का ये प्लान बिजनेस के साथ – साथ गौशाला की तस्वीर बदलने का भी काम करेगा।

गौशाला को वित्तीय मदद की सिफारिश

देश में गौशाला बनाने की मदद के लिए सरकार की तरफ से अभी तक फंडिंग की जाती है। ऐसे में नीति आयोग के अध्यक्ष रमेश चंद और उनके द्वारा बनाई गई टीम ने बेहतरीन सुझाव दिया है। नीति आयोग के अध्यक्ष का कहना है कि सरकार को गौशाला के लिए दिए जाने वाले वित्तीय मदद को बढ़ा देना चाहिए। इसके साथ ही गाय के गोबर और गोमूत्र को लेकर इसे अच्छे दामों पर बेचा जा सकता है। भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अब गाय के गोबर की मांग बढ़ी है ऐसे में ये मार्केटिंग करने का अच्छा जरिया हो सकता है। समिति ने मदद को लेकर ये भी कहा है कि सरकार की तरफ से जब भी मदद दिया जाए तो ऐसे गायों की संख्या में जोड़ देना चाहिए।

Also Read: Maruti Baleno ने TATA, Mahinda और Hyundai को पछाड़ नई बादशाहत की कायम! जानें लोग क्यों कर रहे पसंद?

छूट के साथ कम ब्याज दर मिले लाइसेंस

नीति आयोग की तरफ से ये सिफारिस किया गया है कि गौशाला के निर्माण के लिए छूट के साथ लोगों को काम ब्याज दर पर लाइसेंस मिले। ऐसे में गौशाला निर्माण के लिए लोग आगे आएंगे और आवारा घूम रही गायों से भी छुटकारा मिल जाएगा। वहीं लोगों को गाय के गोबर और गोमूत्र के मार्केटिंग के बारे में भी जागरूक करना चाहिए।

Also Read: Viral IPL Video: जब Mohammed Siraj ने तोड़ डाला था KKR के बल्लेबाजों का घमंड, देखें खतरनाक स्पेल का वीडियो

 

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories