Zomato: ज़ोमाटो, जो एक प्रमुख फूड-टेक कंपनी है, ने आधिकारिक तौर पर अपने नाम को एटरनल में बदल दिया है, जो कंपनी के बोर्ड से अनुमोदित हुआ। यह कदम कंपनी के भविष्य के दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है, क्योंकि यह अब केवल फूड डिलीवरी से बाहर अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार करने की योजना बना रही है।
एटरनल नाम से जानी जाएगी Zomato कंपनी
स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में ज़ोमाटो ने बताया कि यह नाम परिवर्तन ब्लिंकिट के अधिग्रहण के बाद किया गया है। “एटरनल” नाम को कंपनी ने पहले ही इंटरनली उपयोग करना शुरू कर दिया था ताकि Zomato ऐप और कंपनी के अन्य कार्यों के बीच अंतर किया जा सके। ज़ोमाटो के सह-संस्थापक और सीईओ Deepinder Goyal ने कहा कि यह नाम परिवर्तन उस समय किया गया जब कंपनी का फूड डिलीवरी से आगे कुछ बड़ा हिस्सा बन गया। अब ब्लिंकिट के साथ, वह मानते हैं कि यह सही समय है।
Eternal का कंपनी के भविष्य में स्थान
Deepinder Goyal ने इस बदलाव पर अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि कंपनी ने हमेशा सोचा था कि जब कुछ ज़ोमाटो से आगे बड़ा हिस्सा बनेगा, तब कंपनी का नाम बदलने की योजना बनाई जाएगी। अब ब्लिंकिट के साथ, वह मानते हैं कि यह बदलाव जरूरी हो गया था। एटरनल लिमिटेड अब Zomato, ब्लिंकिट, डिस्ट्रिक्ट और हाइपरप्योर के लिए एक छत्र ब्रांड के रूप में काम करेगा, जो कंपनी के विस्तार को दर्शाता है और फूड डिलीवरी, क्विक कॉमर्स, डाइनिंग सर्विसेस और सप्लाई चेन सॉल्यूशन्स के क्षेत्र में इसकी बढ़ती भूमिका को प्रदर्शित करता है।
स्टॉक टिकर में बदलाव और वित्तीय प्रदर्शन
कंपनी का स्टॉक टिकर अब ज़ोमाटो से एटरनल में बदल जाएगा, हालांकि ज़ोमाटो ऐप उसी नाम से काम करता रहेगा। कंपनी के ताजे वित्तीय परिणामों के अनुसार, ज़ोमाटो का शुद्ध लाभ Q3 में 57% घटकर 59 करोड़ पर आ गया है, जबकि ऑपरेशंस से राजस्व 64% बढ़कर ₹5404 करोड़ हो गया।
Zomato के विस्तार योजनाएं और भविष्य की दिशा
इसके साथ ही ज़ोमाटो ने घोषणा की है कि वह 2025 के अंत तक 1000 नए ब्लिंकिट स्टोर खोलने की योजना बना रही है, जो क्विक कॉमर्स के क्षेत्र में एक बड़ा कदम होगा। इस प्रकार, ज़ोमाटो से एटरनल लिमिटेड में बदलाव कंपनी के लिए एक नई दिशा और एक नया अध्याय साबित होगा, जो अब कई उद्योगों में अपने पैर पसारने की ओर बढ़ रहा है।