रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंParliament Special Session: सामने आया संसद के विशेष सत्र का एजेंडा, अब...

Parliament Special Session: सामने आया संसद के विशेष सत्र का एजेंडा, अब तक की उपलब्धियां पर होगी चर्चा, ये बिल किए जाएंगे पेश

Date:

Related stories

अमर्यादित टिप्पणी मामले में बीजेपी सांसद Ramesh Bidhuri की मुश्किलें बढ़ीं, अब लोकसभा अध्यक्ष ने दिया यह आदेश

Ramesh Bidhuri: बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की अमर्यादित टिप्पणी का मामला अभी शांत नहीं हुआ है। इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं।

BJP सांसद रमेश बिधूड़ी के विवादित बयान से हुआ सियासी बवाल, बसपा MP दानिश अली बिफरे; बोले- जल्‍द लिया जाए एक्‍शन

Ramesh Bidhuri: देश की राजधानी दिल्ली में बीते 2-3 दिन पहले ही लोकतांत्रिक विधी-विधान के साथ हमारे जनप्रतिनिधी सदन के पुराने भवन को छोड़कर नए सदन में पहुंचे।

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के एजेंडे से अब पर्दा उठ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसद के स्पेशल सेशन में आजादी के 75 सालों पर चर्चा होगी। एजेंडे में चार अन्य बिलों का भी उल्लेख है। इनमें एडवोकेट संशोधन बिल, प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल बिल 2023, पोस्ट ऑफिस बिल और चीफ इलेक्शन कमिश्नर एंड अन्य इलेक्शन कमिश्नर बिल शामलि है।

संसद में उपलब्धियां पर होगी चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लोकसभा और राज्यसभा के बुलेटिन से इस बात की जानकारी सामने आई है। बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को संसद के विशेष सत्र के पहले दिन, संविधान सभा से शुरू हुई 75 वर्षों की संसदीय यात्रा पर चर्चा की जाएगी। चर्चा के दौरान 75 साल की संसदीय यात्रा के अनुभव, उपलब्धियां, यादें और सीखों पर चर्चा होगी। इस दौरान चार बिल भी पेश किए जाएंगे।

सत्र में ये चार बिल किए जाएंगे पेश

बुलेटिन में कहा गया, “सदस्यों को सूचित किया जाता है कि सोमवार यानी 18 सितंबर को संविधान सभा से शुरू होने वाली 75 वर्षों की संसदीय यात्रा, उपलब्धियां, अनुभव, यादें और सीख विषय पर एक चर्चा होगी। संसद में चार बिल भी प्रस्तुत किए जाएंगे। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त तथा अन्य चुनाव आयुक्त नियुक्ति सेवा शर्त बिल, पोस्ट ऑफिस बिल, प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पिरियोडिकल्स बिल और एडवोकेट संशोधन बिल शामिल है।

17 सितंबर को होगी ऑल पार्टी मीटिंग

इससे पहले सरकार ने बुधवार को बताया था कि 17 सितंबर को यानी सत्र शुरू होने से एक दिन पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि 17 सितंबर की शाम 4.30 बजे सर्वदलीय फ्लोर लीडर्स की बैठक बुलाई गई है। इसके लिए संबंधित नेताओं को ईमेल के माध्यम से निमंत्रण भेज दिए गए हैं।

18 से 22 सितंबर तक चलेगा विशेष सत्र

बता दें कि 31 अगस्त को मोदी सरकार के एक फैसले ने उस वक्त सभी को चौंका दिया था, जब सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाने का ऐलान किया था। उस समय भी संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस सत्र को बुलाने जाने की जानकारी दी थी। यह सत्र 18 से 22 सितंबर तक बुलाया गया है। बताया जा रहा है की पहले दिन की कार्यवाही पुरानी संसद में की जाएगी। उसके बाद दूसरे दिन और आगामी सत्र नए भवन में आयोजित किया जाएगा। सत्र में हंगामा होने के पूरे आसार हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories