सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यAndhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश में हुआ बड़ा रेल हादसा, यहाँ...

Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश में हुआ बड़ा रेल हादसा, यहाँ पढ़ें मुख्य कारण

Date:

Related stories

Cyclone Michaung: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के इन हिस्सों से टकराएगा चक्रवात मिचौंग, स्कूल-दफ्तर बंद होने के साथ रेल सेवाएं रद्द

Cyclone Michaung: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। ताजा जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का रुप धारण कर चुका है।

AP Inter Result 2023: परीक्षा में असफल रहने पर छात्रों ने उठाया खौफनाक कदम, आंध्र प्रदेश में 9 छात्रों ने दे दी जान

AP Inter Result 2023: आंध्र प्रदेश में 9 छात्रों द्वारा बोर्ड परीक्षा में असफल रहने पर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। इन आत्महत्याओं से पूरा प्रदेश हिल गया है।

Andhra Pradesh Train Accident: आंध्र प्रदेश में एक भीषण रेल हादसा हो गया है। बता दें कि इससे पहले बालासोर, और बिहार में भी रेल से संबंधित भीषण हादसा हो चुका है। ठीक उसी तरह आंध्र प्रदेश में भी यह हादसा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार हादसे में मृतकों की संख्या 11 से बढ़कर 13 हो गई है। वहीं इस रेल हादसे में 54 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

रेलवे ने बताया बड़ा कारण


रेलवे ने बताया बड़ा कारण बताया कि विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर एक ट्रेन के सिग्नल को पार कर दूसरी ट्रेन से टकरा जाने के बाद कई डिब्बे डीरेल हो गए। आगे बताया कि हादसा शाम करीब 7 बजे हुआ, जहां 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल के बीच भिडंत हो गई।

सीएम ने दिए निर्देश पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीओआर) ने कहा कि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेन की टक्कर संभवत: मानवीय भूल के कारण हुई होगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विश्वजीत साहू ने कहा, ”विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन द्वारा सिग्नल की ‘ओवरशूटिंग’ की गई. जिस कारण दोनों ट्रेनें आपस में टकरा गईं।”

ओवरशूटिंग शब्द की व्याख्या करते हुए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि यह तब होता है जब कोई ट्रेन लाल सिग्नल पर रुकने के बजाय आगे बढ़ जाती है। एक अन्य रेलवे अधिकारी के मुताबिक, दुर्घटना के कारण विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गया।

इसके साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने तत्काल राहत देने के लिए विशाखापट्टनम और विजयनगरम के निकटतम जिलों से यथा संभव एंबुलेंस भेजने के आदेश जारी किए हैं इसके साथ ही उन्होंने घायल लोगों को अच्छा इलाज मुहैया कराने का भी आदेश दिया है। साथ ही मुख्यमंत्री में आसपास के अस्पतालों में सभी व्यवस्था करने की आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने रेलवे अधिकारियों को स्वास्थ्य पुलिस और राजस्व सहित अन्य विभागों के साथ समन्वय बैठक काम करने का आदेश दिया है।

मृतकों के परिजनों को दिया जाएगा मुआवजा

बता दें कि हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को आंध्र प्रदेश सरकार 10 लाख रुपए और अन्य राज्यों के मृतकों के परिजनों को 2 लाख का मुआवजा देगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपय की सहायता प्रदान करने का भी आदेश दिया है।

तमिलनाडु के सीएम ने जताया दुख

वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इस हादसे पर दुख जताया। कहा, “जून 2023 में दुखद बालासोर ट्रेन दुर्घटना के कुछ ही महीनों बाद, आंध्र प्रदेश के विजयनगरम में ट्रेन टक्कर से बहुत व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। बड़ी संख्या में भारतीय अपने आवागमन के लिए रेलवे पर निर्भर हैं, ऐसे में तेजी से ऐसी घटनाओं का दिखना चिंताजनक है। केंद्र सरकार और रेलवे के लिए यह जरूरी है कि वे ट्रेन सुरक्षा उपायों का तत्काल पुनर्मूल्यांकन करें और उन्हें बढ़ाएं, ताकि यात्रियों का विश्वास और सुरक्षा बरकरार रहे।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories