शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यAditya L1: आदित्य L1 के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, लगाई पृथ्वी...

Aditya L1: आदित्य L1 के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, लगाई पृथ्वी की चौथी कक्षा में सफलतापूर्वक छलांग, अब 19 सितंबर का है इंतजार

Date:

Related stories

भारत के सूर्य मिशन का हर दिन नया कीर्तिमान! Aditya L1 ने तय कर ली इतने लाख KM की दूरी; अब जल्‍द ही इस...

Aditya L1 Mission: भारत के सौर्य मिशन आदित्य एल1 को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बड़ा अपडेट दिया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने इस संबंध में कहा है कि यान तेजी से अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है।

Aditya-L1 मिशन को लेकर ISRO ने दिया बड़ा अपडेट, अब अपने इस लक्ष्य की ओर बढ़ रहा यान; जानें पूरी डिटेल

Aditya-L1 Mission: भारत के सोलर मिशन आदित्य-एल1 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि सौर्य मिशन के लिए संचालित किया गया यह यान ठीक से काम कर रहा है।

Aditya L1: भारत के पहले सूर्य मिशन के लिए भेजे गए आदित्य L1 ने देर रात करीब 2:15 पृथ्वी की चौथी कक्षा में सफलतापूर्वक छलांग लगा ली है। देर रात में इसरो ने आदित्य L1 की इस कामयाबी की जानकारी दी है। साथ ही बताया है कि आने वाली 19 सितंबर आदित्य L1 के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि उस रात आदित्य L1 पृथ्वी की पांचवी और आखिरी कक्षा में छलांग लगाएगा। 

क्या होता है अर्थ बाउंड मैन्यूवर

बता दें सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा बदलता है तो उसे वैज्ञानिक भाषा में अर्थ बाउंड मैन्यूवर (EBN#4) कहा जाता है। बता दें आदित्य L1 को अपने गंतव्य L1 प्वाइंट तक पहुंचने के लिए हेलो ऑर्बिट में पहुंचना होगा। जहां वह करीब 109 दिन की यात्रा करके L1 प्वाइंट तक पहुंचेगा मगर उससे पहले उसे पृथ्वी की सारी कक्षाएं पार करनी होंगी। फिल्हाल आदित्य L1 ने चार कक्षाएं बड़ी आसानी ने पार कर लीं हैं अब उसे 19 सितंबर को करीब रात 2 बजे पांचवी व आखिरी कक्षा पार करनी होगी। 

क्या है L1 प्वाइंट

L1 प्वाइंट अंतरिक्ष में एक स्थान का नाम है। जो कि पृथ्वी से करीब 15 लाख कि.मी. की दूरी पर स्थित है। आदित्य L1 को भी इसरो ने उसी हिसाब से विकसित किया ताकि उसे L1 प्वाइंट तक पहुंचा सके। L1 प्वाइंट सूर्य व पृथ्वी के बीच ऐसी जगह स्थित जहां पहुंचकर आदित्य L1 सूर्य व पृथ्वी के एकदम बीच में आ जाएगा और बड़ी आसानी से सूर्य व पृथ्वी पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रख  पाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories