शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यAPAAR ID: देश भर के स्कूली बच्चों के लिए अब यूनीक नंबर,...

APAAR ID: देश भर के स्कूली बच्चों के लिए अब यूनीक नंबर, इस तर्ज पर मिलेगा UID! जानें इसके फायदे और विशेषताएं

Date:

Related stories

Delhi Metropolitan Education: न्यायाधीश ने डीएमई, नोएडा में उभरते वकीलों को संबोधित किया

Delhi Metropolitan Education:"कानूनी पेशा अपनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के...

APAAR ID: भारत सरकार आए दिनों शिक्षा के क्षेत्र में अहम बदलाव कर रही है। कभी नई शिक्षा नीति को लेकर बातें होती हैं तो कभी शिक्षा प्रणाली के अन्य पहलुओं पर भी चर्चा छिड़ जाती है। इसी क्रम में सरकार स्कूली छात्रों से जुड़ा एक बड़ा निर्णय लेने की सोच रही है। इसके तहत देश के सभी स्कूली बच्चों में लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (UID) लाने की कवायद जारी है। इसे इसे ऑटोमेटेड परमानेंट अकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री- अपार (APAAR) के नाम से जाना जा सकेगा। दावा है कि इसके तहत प्री प्राइमरी लेवल से हायर एजुकेशन तक स्कूली बच्चों के लिए एक ही आईडी होगी जिसमें सभी तरह की जानकारियां जुड़ी रहेंगी। इसे भारत सरकार के वन नेशन वन आईडी की तर्ज पर की जा रही तैयारी के रुप में देखा जा रहा है।

अभिवावकों की मंजूरी लेना अनिवार्य

ऑटोमेटेड परमानेंट अकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री- अपार (APAAR) के लिए बच्चों के अभिवावकों से मंजूरी लेने की बात भी सामने आई है। कहा जा रहा है कि इसके स्कूली बच्चों की जन्म तारीख से लेकर उनके उनके सभी निजी डिटेल इकठ्ठा किये जा रहे हैं। इसके अलावा भी इसमें अन्य जरुरी निजी जानकारियां होंगी जिसके लिए अभिवावकों की मंजूरी लेना अनिवार्य होगा। जो अभिवावक इस यूनिक कार्ड को बनाने की मंजूरी देंगे उन बच्चों के लिए कार्ड बनाने की दिशा में काम किया जा सकेगा।

इस यूनिक आईडी के लाभ व विशेषताएं

ऑटोमेटेड परमानेंट अकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री- अपार (APAAR) आईडी से विद्यालय प्रशासन के साथ बच्चों को भी लाभ हो सकेगा। कहा जा रहा है कि इसमें बच्चों के सभी एकेडमिक रिकॉर्ड, स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज या अन्य शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़ी सभी डिटेल उपलब्ध होगी। ऐसे में छात्रों से जुड़ी सभी जानकारी को आसानी से हासिल किया जा सकेगा।

इसके अलावा छात्र इस कार्ड से स्कॉलरशिप, अवॉर्ड्स, एजूकेशन लोन व अन्य सरकारी स्कीमों का लाभ भी आसानी से उठा सकेंगे। वहीं अगर कहीं शैक्षणिक सत्र के बीच में किसी कारण से विद्यालय बदलना पड़े तो छात्रों को लिए ये आईडी कार्ड मदद कर सकेगा।

सरकार की कोशिश है कि वर्तमा शिक्षा प्रणाली में बदलाव कर छात्रों के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं जो कि उनके लिए बेहतर साबित हो सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें