गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya News: क्यों अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन धांधली को लेकर...

Ayodhya News: क्यों अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन धांधली को लेकर भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

लखनऊ में अवैध कब्जे के खिलाफ ‘योगी सरकार’ के अभियान पर पूर्व CM Akhilesh Yadav का निशाना, जानें क्या बोले सपा मुखिया?

Akhilesh Yadav: यूपी की राजधानी लखनऊ इन दिनों खूब चर्चाओं में है और इसका प्रमुख कारण है 'योगी सरकार' द्वारा अवैध कब्जे के खिलाफ चलाया जा रहा अभियान। यूपी सरकार इन दिनों कुकरैल रिवरफ्रंट विकसित करने के लिए लखनऊ के विभिन्न रिहायशी इलाकों का सर्वे करा रही है और अवैध हिस्सों को तोड़ रही है।

Rahul Gandhi के बाद Akhilesh Yadav ने भी अग्निवीर योजना पर सरकार को घेरा! जानें इस खास स्कीम पर BJP Govt. का रुख

Rahul Gandhi: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही का आज 7वां दिन है और इस दौरान सत्तारुढ़ दल से लेकर विपक्ष तक के तमाम नेताओं की बयानबाजी को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Rahul Gandhi के बाद अब लोकसभा में Akhilesh Yadav का तंज, बोले- ‘अयोध्या में BJP की हार, प्रभु राम का फैसला’

Rahul Gandhi: संसद सत्र की कार्यवाही का आज 7वां दिन है और लोकसभा व राज्यसभा में चर्चा का दौर जारी है। इसी क्रम में बीते दिन लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांंधी (Rahul Gandhi) ने BJP के नेतृत्व वाली सरकार को जम कर घेरा था।

सदन में औंधे मुँह गिरे Pawan Singh को मात देने वाले CPI नेता, SP चीफ Akhilesh Yadav ने संभाली स्थिति; देखें वीडियो

Viral Video: 18वें लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज यानी 24 जून से हो गई है जो कि 3 जुलाई तक चलेगी। लोकसभा सत्र की शुरुआत के साथ विपक्ष की ओर से सदन में किए जाने वाले प्रदर्शन को लेकर खूब सुर्खियां बनी हैं।

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बीजेपी की करारी हार के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने जीत दर्ज की थी। इसी बीच यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक अखबार का हवाला देते हुए अयोध्या में ज़मीन के सौदों का भंडाफोड़ होने की बात कही है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक अखबार का हवाला देते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है।

अखिलेश यादव ने भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप

अखिलेश यादव ने इंडियन एक्सप्रेस का हवाला देते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “जैसे-जैसे अयोध्या की ज़मीन के सौदों का भंडाफोड़ हो रहा है, उससे ये सच सामने आ रहा है कि भाजपा राज में अयोध्या के बाहर के लोगों ने मुनाफ़ा कमाने के लिए बड़े स्तर पर ज़मीन की ख़रीद-फ़रोख़्त की है। भाजपा सरकार द्वारा पिछले 7 सालों से सर्किल रेट न बढ़ाना, स्थानीय लोगों के ख़िलाफ़ एक आर्थिक षड्यंत्र है। इसकी वजह से अरबों रुपये के भूमि घोटाले हुए हैं। यहाँ आस्थावानों ने नहीं बल्कि भू-माफ़ियाओं ने ज़मीनें ख़रीदी हैं।

इन सबसे अयोध्या-फ़ैज़ाबाद और आसपास के क्षेत्र में रहनेवालों को इसका कोई भी लाभ नहीं मिला। ग़रीबों और किसानों से औने-पौने दाम पर ज़मीन लेना, एक तरह से ज़मीन हड़पना है। हम अयोध्या में तथाकथित विकास के नाम पर हुई ‘धांधली’ और भूमि सौदों की गहन जाँच और समीक्षा की माँग करते हैं”।

इंडिया एक्सप्रेस की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इंडियन एक्सप्रेस ने अपने अखबार के माध्यम से खुलासा किया कि 2019 में राम मंदिर की अनुमति देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से मार्च 2024 तक भूमि रजिस्ट्रियों की इंडियन एक्सप्रेस की जांच से पता चलता है कि अयोध्या और आसपास के जिलों में कम से कम 25 गांवों में भूमि लेनदेन की संख्या में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। गोंडा और बस्ती जो मंदिर के 15 किमी के दायरे में आते हैं। इनमें से कई सौदे परिवार के सदस्यों या विभिन्न पार्टियों के राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों से करीबी तौर पर जुड़े लोगों द्वारा खरीदे गए है।

इंडिया एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चाउना मीन उनके बेटों चाउ कान सेंग मीन और आदित्य मीन ने सितंबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच अयोध्या और गोंडा को अलग करने वाली सरयू नदी के पार, मंदिर से 8 किमी दूर महेशपुर (गोंडा) में 3.72 करोड़ रुपये में 3.99 हेक्टेयर जमीन खरीदी। इसके अलावा बीजेपी पूर्व सांसद बृजभूषण सिंह और उनके बेटे करण भूषण सिंह, यूपी पुलिस एसटीएफ प्रमुख, अतिरिक्त डीजीपी अमिताभ यश और उनकी मां समेत कई बड़े लोगों ने जमीन खरीदी है।

Latest stories