Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya News: क्यों अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन धांधली को लेकर...

Ayodhya News: क्यों अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन धांधली को लेकर भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

UP News: JPNIC पर Akhilesh Yadav और CM Yogi के बीच तनातनी, क्या हो सकता है विधानसभा उपचुनाव पर असर?

UP News: उत्तर प्रदेश की राजनीति का केन्द्र और राज्य की राजधानी लखनऊ आज खूब चर्चाओं में है। दरअसल आज प्रखर समाजवादी जयप्रकाश नारायण (JP) की जयंती है। ऐसे में अखिलेश यादव आज जयप्रकाश नारायण (Jayaprakash Narayan) को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) जाने वाले हैं।

UP News: यूपी में ‘माफिया पॉलिटिक्स’ को लेकर चढ़ा सियासी पारा! Akhilesh Yadav के बयान के बाद CM Yogi का करारा पलटवार

UP News: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर आगामी दिनों में उपचुनाव होना है। इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक तिथि का ऐलान भले ही न हुआ हो लेकिन सूबे का सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

UP News: बुलडोजर एक्शन पर Akhilesh Yadav के बयान को लेकर CM Yogi की प्रतिक्रिया, बोले- ‘दंगाइयों के सामने नाक..’

UP News: उत्तर प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में इन दिनों 'बुलडोजर' शब्द का जिक्र बेहद तेजी से सुनने को मिल रहा है। दरअसल अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने बीते दिनों समाजवादी पार्टी की एक मीटिंग के दौरान कहा था कि "2027 में सपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश के सभी बुलडोजरों का रुख गोरखपुर की तरफ होगा।"

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बीजेपी की करारी हार के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने जीत दर्ज की थी। इसी बीच यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक अखबार का हवाला देते हुए अयोध्या में ज़मीन के सौदों का भंडाफोड़ होने की बात कही है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक अखबार का हवाला देते हुए बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है।

अखिलेश यादव ने भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप

अखिलेश यादव ने इंडियन एक्सप्रेस का हवाला देते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “जैसे-जैसे अयोध्या की ज़मीन के सौदों का भंडाफोड़ हो रहा है, उससे ये सच सामने आ रहा है कि भाजपा राज में अयोध्या के बाहर के लोगों ने मुनाफ़ा कमाने के लिए बड़े स्तर पर ज़मीन की ख़रीद-फ़रोख़्त की है। भाजपा सरकार द्वारा पिछले 7 सालों से सर्किल रेट न बढ़ाना, स्थानीय लोगों के ख़िलाफ़ एक आर्थिक षड्यंत्र है। इसकी वजह से अरबों रुपये के भूमि घोटाले हुए हैं। यहाँ आस्थावानों ने नहीं बल्कि भू-माफ़ियाओं ने ज़मीनें ख़रीदी हैं।

इन सबसे अयोध्या-फ़ैज़ाबाद और आसपास के क्षेत्र में रहनेवालों को इसका कोई भी लाभ नहीं मिला। ग़रीबों और किसानों से औने-पौने दाम पर ज़मीन लेना, एक तरह से ज़मीन हड़पना है। हम अयोध्या में तथाकथित विकास के नाम पर हुई ‘धांधली’ और भूमि सौदों की गहन जाँच और समीक्षा की माँग करते हैं”।

इंडिया एक्सप्रेस की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इंडियन एक्सप्रेस ने अपने अखबार के माध्यम से खुलासा किया कि 2019 में राम मंदिर की अनुमति देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से मार्च 2024 तक भूमि रजिस्ट्रियों की इंडियन एक्सप्रेस की जांच से पता चलता है कि अयोध्या और आसपास के जिलों में कम से कम 25 गांवों में भूमि लेनदेन की संख्या में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। गोंडा और बस्ती जो मंदिर के 15 किमी के दायरे में आते हैं। इनमें से कई सौदे परिवार के सदस्यों या विभिन्न पार्टियों के राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों से करीबी तौर पर जुड़े लोगों द्वारा खरीदे गए है।

इंडिया एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चाउना मीन उनके बेटों चाउ कान सेंग मीन और आदित्य मीन ने सितंबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच अयोध्या और गोंडा को अलग करने वाली सरयू नदी के पार, मंदिर से 8 किमी दूर महेशपुर (गोंडा) में 3.72 करोड़ रुपये में 3.99 हेक्टेयर जमीन खरीदी। इसके अलावा बीजेपी पूर्व सांसद बृजभूषण सिंह और उनके बेटे करण भूषण सिंह, यूपी पुलिस एसटीएफ प्रमुख, अतिरिक्त डीजीपी अमिताभ यश और उनकी मां समेत कई बड़े लोगों ने जमीन खरीदी है।

Latest stories