शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAyodhya Ram Mandir परिसर में प्रभु श्रीराम लला की प्रतिमा का प्रवेश...

Ayodhya Ram Mandir परिसर में प्रभु श्रीराम लला की प्रतिमा का प्रवेश आज, जानें डिटेल

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के सरयू नदी तट पर स्थित राम-नगरी में इन दिनों उत्सव का माहौल है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से राम भक्त अयोध्या पहुंच कर प्रभु श्रीराम लला के दर्शन को आतुर हैं। दरअसल अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है जिसको लेकर मंदिर ट्रस्ट द्वारा विभिन्न तरह की तैयारियां की जा रही है।

राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले ही मंदिर ट्रस्ट द्वारा शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए शुभ संस्कारों की शुरुआत हो गई है। इसी क्रम में आज 17 जनवरी को वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ प्रभु श्रीराम लला की प्रतिमा का मंदिर परिसर में प्रवेश होना है। इसके लिए मंदिर परिसर में ही प्रकांड शास्त्रीय विद्वानों द्वारा जप-तप किया जा रहा है और प्रभु की प्रार्थना की जा रही है।

Ayodhya Ram Mandir परिसर में प्रतिमा का प्रवेश

अयोध्या में राम मंदिर परिसर में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर तैयारियां जोरो पर हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए ही राम-नगरी को खूब सजाया जा रहा है। मंदिर ट्रस्ट द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज प्रभु श्रीराम लला की प्रतिमा राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) परिसर में प्रवेश करेगी। इसके लिए शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए, वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ विधिवत पूजन-पाठ का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है।

शास्त्रीय परंपराओं का पालन करते हुए ही बीते दिन प्राण प्रतिष्ठा से पहले शुरू हुए अनुष्ठान के दौरान मुख्य यजमान अनिल मिश्रा ने प्रायश्चित्त पूजन किया तथा सरयू नदी में स्नान किया। इसके बाद विष्णुपूजन करके पञ्चगव्य एवं घी से होम कर पंचगव्यप्राशन किया गया। मुख्य यजमान द्वारा इस दौरान गोदान के साथ मूर्ति-निर्माण स्थान पर कर्मकुटी पूजन भी किया गया।

राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व शुरू किए गए इस अनुष्ठान को आचार्य वैदिकप्रवर लक्ष्मीकान्त दीक्षित के दिशा-निर्देश में संपन्न कराया जा रहा है।

PM Modi ने की अराधना

अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा समारोह में पीएम मोदी (PM Modi) भी बतौर यजमान शामिल होंगे। इससे पूर्व उन्होंने 11 दिन का उपवास रख अपनी अराधना शुरू कर दी है।

खबर है कि पीएम मोदी आज दक्षिणी राज्यों के दौरे पर हैं जहां वो लेपाक्षी में एक यादगार शो के साक्ष्य बने हैं जिसमें रामायण के पहलुओं को खूबसूरती से दिखाया गया है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व उनके द्वारा की जा रही अराधना भी बेहद खास है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories