शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंAyodhya Ram Mandir: अयोध्या में PM Modi, दिल्ली में Amit Shah; जानें...

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में PM Modi, दिल्ली में Amit Shah; जानें Pran Pratishtha के दिन कहां हैं Rahul Gandhi

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Ayodhya Ram Mandir: आज देश के विभिन्न हिस्सों में उत्सव का माहौल है। दरअसल अयोध्या के राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है जिसको लेकर देश की आम जनता के साथ तमाम शीर्ष नेता भी उत्साहित हैं। बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) प्राण प्रतिष्ठा समारोह का हिस्सा बनने के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं तो वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के अवसर पर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (दिल्ली) में पूजा अर्चना की है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत विपक्ष के तमाम नेताओं को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है। लोग ये जानना चाह रहे हैं कि प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राहुल गांधी, ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) व DMK चीफ एम के स्टालिन (MK Stalin) समेत विपक्ष के अन्य नेता कहां हैं। ऐसे में आइए हम आपके मन में उठ रहे सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं।

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha

अयोध्या में होने वाले राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी (PM Modi) अयोध्या पहुंच कर इस समारोह का हिस्सा बने हैं। उन्होंने सांस्कृतिक परिधान धारण कर पूजन-पाठ में हिस्सा लिया है और प्रभु रामलला की अराधना की है। पीएम मोदी के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत व अन्य कई गणमान्य मेहमान भी अयोध्या पहुंचे हैं।

भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के अवसर पर राजधानी दिल्ली के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा अर्चना की है। इस दौरान उन्होंने शास्त्रीय विधि-विधान के अनुसार प्रभु रामलला की अराधना भी की है।

Pran Pratishtha के दिन कहां हैं Rahul Gandhi

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) के दिन विपक्ष के तमाम नेता भी प्रभु रामलला की अराधना करते पाए गए हैं। वहीं कुछ ऐसे भी नेता हैं जो अपनी राजनीतिक क्रिया-कलाप में लगे हैं। जानकारी के अनुसार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत असम के बताद्रवा थान मंदिर में पहुंचे हैं। हालाकि उन्हें वहां दर्शन करने से रोके जाने की खबर है जिसको लेकर उन्होंने नाराजगी जताई है।

सपा मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की बात करें तो उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से राम नगरी से जुड़ा एक वीडियो जारी किया है। उनके एक्स हैंडल से लिखा गया है कि “उस पावन हृदय में बसते हैं ‘सियाराम’, जो करता रीति-नीति-मर्यादा का मान। बताया जा रहा है कि अखिलेश यादव अभी लखनऊ में ही हैं और आगामी समय में अयोध्या पहुंचकर प्रभु रामलला के दर्शन कर सकते हैं।

बंगाल की मुख्यमंत्री व विपक्ष की प्रमुख नेता ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) भी अयोध्या नहीं पहुंची हैं। खबर है कि ममता बनर्जी भी अपनी दिनचर्या से जुड़ी काम-काज में ही व्यस्त हैं।

डीएमके चीफ एम के स्टालिन (MK Stalin) के पार्टी से जुड़े नेताओं की ओर से पहले ही स्पष्ट किया गया था कि वो अयोध्या नहीं पहुंच सकते। ताजा जानकारी के अनुसार एमके स्टालिन व उनके दल से जुड़े नेता भी अपने काम-काज में व्यस्त हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories