शुक्रवार, मई 17, 2024
होमएजुकेशन & करिअरAyodhya Ram Mandir: Pran Pratishtha को लेकर UP के साथ इन राज्यों...

Ayodhya Ram Mandir: Pran Pratishtha को लेकर UP के साथ इन राज्यों में हुई अवकाश की घोषणा

Date:

Related stories

Uttarakhand News: खुशखबरी! धामी सरकार के पहल से अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड भवन, जानें कैसे भक्तों को मिलेगा लाभ

Uttarakhand News: यूपी में सरयू नदी के तट पर बसी रामनगरी अयोध्या समस्त हिंदू जनमानस के लिए आस्था का प्रतीक है।

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे Imam Umer Ahmed के खिलाफ फतवा जारी, जानें पूरा प्रकरण

Ram Mandir: यूपी के सरयू तट पर बसी अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को वीवीआईपी मेहमानों का जमावड़ा लगा था। दरअसल इस खास दिन को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था जिसके तहत प्रभु रामलला की भव्य प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई।

Ayodhya Ram Mandir: यूपी के अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के गर्भगृह में प्रभु रामलला की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इसको लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) समारोह का आयोजन किया गया है। यूपी (UP) सरकार भी इस आयोजन को लेकर खास सतर्क नजर आ रही है और इसी क्रम में राज्य में अवकाश की घोषणा की गई है। यूपी सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि 22 जनवरी को राज्य में सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी संस्थान सहित सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

UP के अलावा कई राज्यों में भी स्कूलों व दफ्तरों के लिए अवकाश की घोषणा की गई है। इसमें हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, त्रिपुरा व असम के साथ अन्य कई राज्य शामिल हैं। ऐसे में आइए हम आपको बारी-बारी से उन राज्यों के बारे में बताते हैं जहां सरकारों द्वारा 22 जनवरी को अवकाश की घोषणा की गई है।

Pran Pratishtha को लेकर अवकाश की घोषणा

अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी सरकार ने सर्वप्रथम राज्य के सभी स्कूल व कॉलेज में अवकाश का ऐलान किया। इसके तहत यूपी सीएमओ की ओर से स्पष्ट किया गया कि सरकार के निर्देशानुसार 22 जनवरी को UP में सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी संस्थान सहित स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

असम की हिमंता बिस्वा शर्मा सरकार ने भी इस क्रम में राज्य में सभी सरकार के कार्यालय और शैक्षणिक संस्थानों को 22 जनवरी के दिन दोपहर 2:30 बजे तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) को लेकर ही छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए आधिकारिक अवकाश घोषित किया है।

देश की राजधानी दिल्ली में भी उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थानों को 22 जनवरी के दिन बंद रखेन के निर्देश जारी हुए हैं।

हरियाणा में खट्टर सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते हरियाणा के सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी 22 जनवरी दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार भी इस क्रम में पीछे नहीं है और राज्य के सभी स्कूलों व कॉलेज में 22 जनवरी के दिन छुट्टी की घोषणा की गई है।

इसके अलावा महाराष्ट्र, त्रिपुरा व राजस्थान की सरकारों द्वारा भी 22 जनवरी को सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश करने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

Ayodhya Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) को लेकर सभी तरह की तैयारियां जारी हैं। इसके तहत आज अनुष्ठान के छठे दिन मध्याधिवास पूजन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। मंदिर तीर्थ क्षेत्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज शाम में शय्याधिवास पूजन प्रक्रिया कर आगामी कल के लिए तैयारी की जाएगी। बता दें कि कल यानी 22 जनवरी को ही राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होना है और रामलला की प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की जानी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories