बुधवार, मई 1, 2024
होमएजुकेशन & करिअरBihar News: अल्पसंख्यक युवाओं को सीएम नीतीश का तोहफा, इस स्कीम के...

Bihar News: अल्पसंख्यक युवाओं को सीएम नीतीश का तोहफा, इस स्कीम के तहत सरकार देगी 10 लाख रुपए  

Date:

Related stories

Bihar News: आज से नहीं बल्कि पिछले कुछ वर्षो से बिहार में बेरोजगारी एक गंभीर समस्या बनी हुई है। यही वजह है, की शिक्षक भर्ती से लेकर हर एक एग्जाम अब एक गंभीर मुद्दा बनता जा रहा है। ऐसे में अब इस पर नकेल कसने और युवाओं को रोजगार के नए संसाधन उपलब्ध कराने के लिए अल्पसंख्यक युवाओं को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा तोहफा दिया है। इस सम्बन्ध में सीएम नीतीश ने 25 सितंबर 2023 को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए “Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 2023” शुरू की। ऐसे में अब यह जानना बहुत अहम हो जाता है, कि बिहार सरकार उद्योग लगाने के लिए कितने राशि की मदद करने वाली है ? 

उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार की अनूठी पहल 

जी हाँ देश के सभी प्रदेश यही चाहते हैं, कि उनका प्रदेश सबसे ज्यादा विकसित और संपन्न हो। यहां पर शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, रोजगार व अन्य प्रकार के सभी संसाधन उपलब्ध हो।  ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ रुपये वाली स्कीम “Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 2023” को हरी झंडी दिखाई। इसके तहत अब अल्पसंख्यक युवाओं को औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए  10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि देगी। जिसमें 5 लाख रुपये के अनुदान के साथ-साथ 5 लाख रुपये के ब्याज मुक्त ऋण भी उपलब्ध है। इसका मतलब यह है कि टोटल (कुल) 10 लाख राशि का 50 परसेंट यानी पांच लाख रुपये लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि 5 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा।    

बिहार कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला

बता दें कि बिहार सरकार ने यह फैसला लोकसभा चुनाव से ठीक पहले लिया है। ऐसे में विपक्षी पार्टियों का इस पर कहना है, कि बिहार सरकार ये सब अल्पसंख्यक समुदाय को लुभाने के लिए कर रही है। बहरहाल मुख्यमंत्री ने सोमवार को 100 करोड़ रुपये वाली स्कीम “Mukhyamantri Alpsankhyak Udyami Yojana 2023” का शुभारंभ कर दिया है। यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। वहीं बताया जा रहा है, बैठक में  कुल 10 एजेंडों पर भी मुहर लगी।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें