शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यBilawal Bhutto India Visit: 12 साल बाद पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो...

Bilawal Bhutto India Visit: 12 साल बाद पाक विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो पहुंचे भारत, बताया क्योंं अहम है ये दौरा

Date:

Related stories

SCO Summit 2023: जब ड्रैगन बॉर्डर पर कर रहा विवाद तो भारत क्यों आ रहे हैं चीनी रक्षा मंत्री, क्या सुलझेगा सीमा विवाद ?

SCO Summit 2023: चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू कल से दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्यों के बीच रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए वे कल भारत पहुंचेंगे।

Bilawal Bhutto in SCO India: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत होगी शुरू? ड्रैगन के इशारे पर पाक कर रहा ये काम!

आर्थिक बदहाली से त्रस्त पाकिस्तान भारत से तनावपूर्ण संबंधों के बीच एससीओ में भाग लेगा। विदेश मंत्री स्तर की एससीओ बैठक के बहाने  पाक अपने विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो को अगले महीने 4-5 मई को गोवा भेजेगा।

Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो अगले महीने 4 मई 2023 को भारत की यात्रा पर आएंगे। वे गोवा में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन के विदेशमंत्री स्तर की बैठक में भाग लेने भारत आएंगे।

Bilawal Bhutto India Visit: पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी आज गुरुवार 4 मई 2023 को दोपहर गोवा पहुंच गए। जहां शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की एक बैठक में वह हिस्सा लेंगें। जिसमें एससीओ देशों के सभी विदेशमंत्री शामिल होंगे। पिछले 9 सालों में यह पहला मौका है जब कोई पाक मंत्री भारत की यात्रा पर आया है। बता दें 2014 के पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सार्क के राष्ट्राध्यक्षों के साथ पाक पीएम नवाज शरीफ नई दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद से किसी भी पाक मंत्री की यह पहली भारत यात्रा है।

जानें क्या है यात्रा का मकसद

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के आज एससीओ विदेशमंत्रियों की 2 दिवसीय बैठक में शामिल होने कराची से सीधे गोवा पहुंचे। जो चीन की अगुवाई वाले एससीओ के विदेशमंत्री स्तर की मीटिंग में हिस्सा लेंगे। पिछले 12 साल में भारत आने वाले पहले पाक विदेश मंत्री हैं। इससे पहले 2011 में हिना रब्बानी खार विदेश मंत्री के तौर पर भारत यात्रा पर आई थीं। पाक विदेश मंत्री के भारत आने को लेकर बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। वो भी तब जब वो कश्मीर मुद्दे की आड़ में कई मंचों से दूर रहा है। जब कि भारत ने अपनी रणनीति को पिछले कई सालों से साफ कर दिया है कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं हो सकती। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की तरफ से आज शाम को एससीओ विदेश मंत्रियों के लिए डिनर आयोजित करेंगे। जिसमें पाक विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो भी शामिल होंगे। इसके अलावा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी इस दौरान आयोजित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः Weather Update: बेमौसम हो रही बारिश ने बढ़ाई ठंड, जानें कब तक रहेगा सुहाना मौसम

बिलावल ने यात्रा से पहले जारी किया वीडियो संदेश

पाक विदेश मंत्री ने भारत रवाना होने से पहले एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा कि ‘आज मैं भारत के गोवा जा रहा हूं। यहां मैं पाकिस्तानी डेलीगेशन का नेतृत्व करूंगाा, जो एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हो रहा है।’ इसके आगे उन्होंने कहा कि मेरा भारत जाकर एससीओ में शामिल होना बताता है कि पाकिस्तान के लिए इस संगठन की क्या अहमियत है। आशा करता हूं कि सभी दशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता के साथ संगठन को लेकर भी कोई सार्थक चर्चा होगी।

इसे भी पढ़ेंःUP Nikay Chunav 2023: सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त के बीच निकाय चुनाव में वोटिंग जारी, जुटी भारी भीड़

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें