शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यBMC ने Mumbai के 20 स्ट्रीट Dogs के गले में लटकाया क्यूआर...

BMC ने Mumbai के 20 स्ट्रीट Dogs के गले में लटकाया क्यूआर कोड, स्कैन कर मिल सकती हैं सभी जानकारी

Date:

Related stories

PM Modi करेंगे देश के सबसे बड़े समुद्री पुल का उद्घाटन, जानिए क्या है इसमे खास

Atal Setu Mumbai: देश की आर्थिक राजधानी के नाम से जानी जाने वाली मुंबई अपने चका-चौंध व आसमान छूती इमारतों के लिए खास लोकप्रिय है। मुंबई शहर की बात करें तो यहां इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर तमाम हाई क्लास की सुविधाएं लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

Sajjan Jindal: निजी क्षेत्र की इस विख्यात कंपनी के प्रमुख पर लगे रेप के आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

Sajjan Jindal: भारतीय उद्योग जगत की नामी कंपनियों में से एक जिंदल साउथ वेस्ट (JSW) ग्रुप के प्रमुख सज्जन जिंदल पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया है। ताजा जानकारी के अनुसार बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स पुलिस स्टेशन द्वारा बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Mumbai Dogs: विश्वभर में सरकार ने इंसानो को उनकी जरुरत और सुविधा के लिए आधार कार्ड दिए हैं। इस समय में आधार कार्ड होना ही इंसान के भारतीय होने की सबसे बड़ी पहचान है। लेकिन हाल में मुंबई में कुछ ऐसा नया देखने को मिला जिसे देख आप भी हैरान हो सकते हैं। दरअसल मुंबई महानगरपालिका ने मुंबई शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों के गले में क्यूआर कोड का पट्टा लटका दिया है। जिसके चलते उस क्यूआर कोड को स्कैन करने पर उस कुत्ते से जुड़ी सभी तमाम जानकारी जैसे उसका नाम , उसको लगे इंजेक्शन आदि के बारे में पता चल सकता है। BMC के द्वारा चलाया गया इस नए अभियान के तहत अभी मुंबई एयरपोर्ट के 20 कुत्तों के गले में क्यूआर कोड का पट्टा लटकाया गया है।

पार-फ्रेंड नाम संस्था ने शुरू किया यह अभियान

कुत्तों को क्यू आर कोड टैग देने का अभियान पा-फ्रेंड संस्था के द्वारा चालू किया गया है। इस क्यू आर कोड को लगने की खास वजह यह है यदि कोई भी कुत्ता गायब हो जाता है या अपने मालिक से बिछड़ जाता है, तो ऐसे में क्यूआर कोड को स्कैन कर आसानी से उस कुत्ते को उसके ऑनर तक पहुंचाया जा सकता है। इस नए मिशन की शुरुआत रविवार यानि 16 जुलाई को हुई है।

जल्द पूरे शहर में होगा यह प्रोजेक्ट लागू

फिलहाल बीएमसी के द्वारा लागू किया गया नया मिशन को जल्द ही पूरे राज्य में लागू किया जा सकता है। इस बात की जानकारी खुद बीएमसी के पशु चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं के मशहूर अधिकारी ने दी है। इस मिशन के चलते पशुओं पर हो रहे अत्याचार और दुर्व्यवहार के रोक लग सकती हैं। भी इस नए प्रोजेक्ट को केवल मुंबई एयरपोर्ट के आसपास घूम रहे 20 स्ट्रीट डॉग्स को ही उनके पहचान-पत्र रुप में क्यूआर कोड प्रदान किए गए हैं। पूरे देश में मुंबई ऐसा पहले राज्य होगा जिसने इस तरह का कोई अभियान चालू किया है।

क्या है इस क्यूआर कोड की खासियत

जिस तरह सामान्य तौर पर क्यूआर कोड स्कैन करके  किसी भी बैंक से जुड़ी जानकारी और कोई भी अन्य प्रकार की जानकारी पाते हैं, ठीक उसी प्रकार कुत्तों के गले पर लगे टैग में क्यूआर कोड को स्कैन कर उस कुत्ते से जुड़ी सभी जानकारी का पता लगा सकते हैं। उसमें कुत्ते का नाम, उसकी नसबंदी से जुड़ी जानकारी और इंजेक्शन आदि  के बारे में पता लगाया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories