शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यब्रिटिश जमाने की सबसे तेज रफ्तार वाली Punjab Mail Train ने पूरे...

ब्रिटिश जमाने की सबसे तेज रफ्तार वाली Punjab Mail Train ने पूरे किए 111 साल , जानें इस ट्रेन की खासियत

Date:

Related stories

Punjab Mail Train: ब्रिटिश दौर की सबसे पुरानी भारत की तेज रफ्तार में चलने वाली पंजाब मेल ट्रेन ने अपने वाले बुधवार को अपने 111 साल पूरे कर लेग। तीन यात्री के डिब्बों वाली यह ट्रेन ना जानें कब 20 डिब्बो़ में बदल गई। अब यह ट्रेन मुंबई और फिरोजपुर छावनी के बीच में चलती हैं। मध्य रेलवे अधिकारियों का कहना हैं कि यह पंजाब मेल मुंबई ट्रेन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। पंजाब मेल को लोगों मुख्यत पंजाब लिमिडेट के नाम से भी जानते हैं। यह ट्रेन मध्य मुंबई से होते हुए पेशावर पाकिस्तान के एक उपमहाद्वीप तक जाती है।

यह भी पढ़ें :क्या दिल्ली-नोएडा में चलेंगी Sky Bus ? केंद्रीय परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने दिया इसका जवाब

भारत की पहली तेज गति वाली ट्रेन

भारत और पाकिस्तान के अलग होने से पहले के अंग्रेजों के शासन के समय की तेज रफ्तार वाली पंजाब लिमिटेड थी। यह ट्रेन दिल्ली , आगरा , मध्य प्रदेश से होते हुए पेशावर छावनी में रोकती थी।

पंजाब ट्रेन में कौन – सी सुविधाएं हैं

यह पंजाब लिमिटेड ट्रेन शुरूआत में तीन कोच थी इसके बाद 1945 में इसे वातानुकूलित कर दिया गया था। अब इसी पंजाब ट्रेन दो एसी कोच , छह एसी-3 टियर , एक एसी फर्स्ट क्लास कम एसी-2 टियर कोच , एक पेंट्री कार , एक जनरेटर वैन , 6 जेनरल द्वितीय क्लास , 6 स्लीपर क्लास के कोच भी शामिल हैं।

कितना किलोमीटर चलती थी ट्रेन

यह ट्रेन लगभग 2459 किलोमीटर का रास्ता केवल 47 घंटों में तय करती थी। पहले यह तेज रफ्तार वाली ट्रेन कुल 96 यात्रियों को ले जा सकती थी। लेकिन आज के समय में यह ट्रेन बिजली के मदद से चलती है और फिरोजपुर छावनी और मुबंई के बीच में ५२ स्टॉप्स बन गए हैं। यह ट्रेन फिरोजपुर और मुंबई के बीच की दूरी 1930 को केवल 32.36 घंटों में पूरी करती है।

ये भी पढ़ें: Subramanian Swamy: महाराष्ट्र में चुनाव हुए तो आसान नहीं होगी BJP की राह, जानें सुब्रमण्यम स्वामी ने क्यों कही ये बात ?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories