सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसMarketBudget 2024: मोदी सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, अंतरिम बजट में...

Budget 2024: मोदी सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा, अंतरिम बजट में हो सकते है कुछ अहम बदलाव; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Budget 2024: 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अतंरिम बजट पेश कर सकती है। अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव के कारण इस बार फरवरी में आम बजट पेश नही होगा। हालांकि वित्त मंत्री ने पहले ही साफ कर दिया है कि कोई बड़ी घोषणा होने की संभावना कम है ये चुनावी साल है, ऐसे में सरकार टैक्सपेयर्स को लुभाने की कोशिश करेगी। इसलिए बजट में टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को बड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

बजट में क्या बदलाव हो सकता है

टैक्सपेयर्स को खुश करने के लिए सरकार बजट 2024 में न्यू टैक्स रिजीम में मामूली बदलाव कर सकती है। इसमें मौजूदा टैक्स छूट को बढ़ाने पर विचार हो रहा है। आपको बता दें कि न्यू टैक्स रिजीम में मौजूदा टैक्स छूट 7 लाख रूपये है इसे बढ़ाकर 7.5 लाख रूपये किया जा सकता है। मतलब 50 हजार रूपये की अतिरिक्त छूट दी जा सकती है। इससे पहले सरकार ने न्यू टैक्स रिजीम में छूट का दायरा 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 7 लाख रुपए किया था. इसमें सेक्शन 87(A) में रीबेट को 12500 रुपए से बढ़ाकर 25000 रुपए किया गया था।

8 लाख रूपये तक टैक्स फ्री हो सकती है इनकम

टैक्स एक्सपर्टस का मानना है कि अगर बजट में ऐसा कोई प्रावधान किया जाता है तो छूट की सीमा 8 लाख रूपये तक हो सकती है। आपको बता दें कि मौजूदा व्यवस्था में 7.5 लाख रूपये तक इनकम पर टैक्स छूट है। इसमें बेसिक एग्जम्प्शन, रीबेट और स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल है। गौरतलब है कि नई टैक्‍स व्‍यवस्‍था चुनने वाले को HRA, LTA, 80सी, 80डी और अधिक सहित विभिन्न छूटों और कटौतियों का लाभ नहीं मिलता है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अपने अंतरिम बजट में वित्त वर्ष 7 लाख रुपये तक के विदेशी क्रेडिट और डेबिट कार्ड खर्च पर टीसीएस के तहत छूट का ऐलान कर सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest stories