शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यBudget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का...

Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

Date:

Related stories

Budget Session: संसद में जारी है हंगामा, गुरुवार तक दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के कारण आज बुधवार को दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Budget Session: सदन में विपक्ष ने किया हंगामा, PM Modi बोले- ‘अभी और भी लगेंगे आरोप’

संसद भवन में आज विपक्ष के द्वारा जमकर हंगामा देखने को मिला। विपक्ष ने राहुल गांधी से लेकर अडानी मुद्दे तक बीजेपी पर प्रहार किया। इस दौरान बीजेपी से सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि "राहुल गांधी का परिवार पीएम मोदी की छवि को धूमिल करने की कोशिश कर रहा था लेकिन जनता के प्यार और विश्वास ने ऐसा होने नहीं दिया।"

Budget Session 2023: इस नियम के तहत संसद में बोल पाएंगे Rahul Gandhi लेकिन कार्यवाही पर संशय बरकरार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोबारा कल सोमवार 20 मार्च को नियम 357 के तहत अपना पक्ष रखने का अनुरोध किया है। जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया। लेकिन शर्त ये है कि सदन को चलने दिया जाएगा। इसके बावजूद सदन चल पाएगा, राहुल अपना पक्ष रख पाएंगे कि नहीं! इस बात का संशय बना हुआ है।

Budget Session 2023: ‘जेपीसी गठन और माफी मांगो’ की भेंट चढ़ा बजट सत्र, सोमवार तक सत्र स्थगित

देश की संसद में चल रहे बजट सत्र के पांचवें दिन भी कोई भी काम नहीं हो सका। राहुल से माफी और अडानी के मुद्दे पर जेपीसी के गठन को लेकर BJP-Congress के बीच गतिरोध कायम है।जिसके कारण इस सत्र के दूसरे चरण में पांचवें दिन भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके,न ही कोई विधायी कार्य हो सका है।  

Rahul Gandhi Remarks Row: हंगामे से दूसरे दिन संसद ठप, सरकार बोली- माफी मांगें राहुल गांधी

Rahul Gandhi Remarks Row: संसद बजट सत्र के दूसरे फेज का दूसरा दिन आज हंगामे की भेंट चढ़ गया। कल सुबह 11 बजे तक सदन स्थगित कर दिया गया है।

Budget Session 2023: संसद बजट सत्र 2023 के अंतिम दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सत्तापक्ष और विपक्ष के अड़ियल रुख के कारण हंगामे की भेंट चढ़ गया। 13 मार्च2023 से शुरू हुए दूसरे चरण की कार्यवाही में लगातार व्यवधान होता रहा। इस दूसरे चरण में भी कोई कार्यवाही नहीं हो सकी। विपक्ष अडानी पर जेपीसी की मांग पर अड़ा रहा तो सत्तापक्ष देश से माफी मांगने पर अड़ा रहा। इसके साथ ही दोनों सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने विजय चौक से तिरंगा मार्च निकाला गया।

जानें इस सत्र की क्या उत्पादकता रही

संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बजट सत्र के दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि इस बजट सत्र में दोनों सदनों में वित्त विधेयक सहित 8 नए बिल सदन में टेबल किए गए। जिनमें दोनों सदनों ने 6 बिल पास कर दिए। इस तरह देखा जाए तो दूसरे चरण में लोकसभा की काम करने की उत्पादकता 34 फीसदी रही तो वहीं राज्यसभा की 24 फीसदी ही रही। हम तो चाहते थे कि वित्त विधेयक पर सदन में चर्चा हो जाए। लेकिन विपक्ष की मंशा शायद जेपीसी नहीं बल्कि राहुल गांधी के लिए अलग कानून बनवाने थी।

इसे भी पढ़ेंः Kerala Politics: Congress को लगा दक्षिण में बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी नेता AK Antony के बेटे ने थामा BJP का दामन

सत्तापक्ष नहीं चाहता था सत्र चले: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोले कभी आपने देखा सुना है जब सत्तापक्ष ही माफी मांगो-माफी मांगो बोलकर सदन को बाधित करे ? ऐसा पहली बार हुआ कि सत्तापक्ष ने सदन की कार्यवाही में बार बार व्यवधान उत्पन्न किया गया। वो न संविधान मानते हैं और न लोकतंत्र । यदि सरकार का ऐसा ही रुख जारी रहा तो लोकतंत्र खत्म होकर तानाशाही की तरफ चला जाएगा। मैंने 52 सालों में ऐसा नहीं देखा जो पिछले 2 सालों से देख रहा हूं। सत्तापक्ष ने संसद ठप कर , परममित्र को बचाने में सारे संसदीय रिवाजों को रौंद दिया। राहुल को षड्यंत्रपूर्वक डिस्क्वॉलिफाइड कर विपक्ष की आवाज दबा दी।

इसे भी पढ़ेंः Bandi Sanjay Arrest: PM Modi के तेलंगाना दौरे से पहले BJP प्रदेश अध्यक्ष गिरफ्तार, भाजपा

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories