शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशBypolls Result 2023: घोसी में सपा प्रत्याशी ने मारी बाजी, त्रिपुरा में...

Bypolls Result 2023: घोसी में सपा प्रत्याशी ने मारी बाजी, त्रिपुरा में BJP की जीत, जानें सभी सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे

Date:

Related stories

Ghosi Bypolls: शिवपाल के मास्टर प्लान से जीती सपा, वहीं पहले टेस्ट में असफल हुए राजभर, जानें घोसी सीट पर कहां पिछड़ी BJP

Ghosi Bypolls: बीते दिन यानी 8 सितंबर को 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए। इसमें त्रिपुरा और उत्तराखंड की विधानसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की तो वहीं केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड और यूपी के घोसी विधानसभा सीट पर विपक्षी दलों के गठबंधन 'इंडिया' के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की।

Ghosi Bypoll 2023: यूपी उपचुनाव में साईकिल पर सवार हुई कांग्रेस, घोसी में सपा को समर्थन देकर 2024 लोकसभा पर साधा निशाना

Ghosi Bypoll 2023: सियासत के लिहाज से उपचुनाव कभी-कभी बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। कहते हैं उपचुनाव ही वो पोल हैं जो आगामी चुनावों में किसी भी पार्टी के लिए जनाधार को अपनी ओर आकर्षित कराती है और लोगों को संदेश देती है हम मजबूती के साथ चुनावी मैदान में है।

Election 2023: कर्नाटक समेत इन 4 राज्यों में कल होगा मतदान, यहां जानिए पूरा सियासी समीकरण

कर्नाटक में कल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। इसके साथ ही 4 राज्यों में उपचुनाव को लेकर भी वोटिंग होगी। यहां जानिए पूरा सियासी समीकरण।

Bypolls Result 2023: देश के विभिन्न हिस्सों में आज 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित कर दिया गया है। यूपी में समाजवादी पार्टी को घोसी सीट पर जीत मिलने के बाद यूपी में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। सियासी टिप्पणीकारों की माने तो उपचुनाव के परिणाम 2024 लोकसभा के लिए संकेत भी दे रहे हैं। खैर हम आपको देश की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे की सभी ताजा जानकारी यहां दे रहे हैं।

बता दें कि बंगाल में धूपगुड़ी सीट पर हुए उपचुनाव में टीएमसी ने जीत दर्ज की है। जबकि त्रिपुरा की दोनों सीटों क्रमशः बोक्सानगर और धनपुर से भाजपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। वहीं केरल पुथुप्पल्ली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत दर्ज की है।

यूपी के घोसी विधानसभा सीट पर सपा की जीत

देश के सबसे बड़े सूबे यूपी की 354 विधानसभा क्षेत्र घोसी में हुए उपचुनाव में सपा प्रत्याशी ने भारी मतों के अंतर से जीत दर्ज की है। ताजा जानकारी के अनुसार सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह 124427 वोट मिले हैं तो वहीं उनके प्रतिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी दारा सिंह चौहान को 81668 वोट मिले। इस तरह सपा प्रत्याशी ने भाजपा प्रत्याशी को 42759 वोटों के अंतर से हरा दिया है।

बोक्सानगर और धनपुर की (त्रिपुरा) विधानसभा सीट का हाल

त्रिपुरा के बोक्सानगर में हुए उपचुनाव में भाजपा ने जीत दर्ज कर ली है। चुनाव आयोग की आधिकारिक साइट पर मिली जानकारी के अनुसार भाजपा प्रत्याशी तफ्फजल हुसैन ने 30227 वोटों से जीत दर्ज की है। वहीं धनपुर में हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी विंदु देबनाथ ने 18871 वोटों से जीत दर्ज की। उन्हें इस चुनाव में कुल 30017 वोट मिले हैं।

केरल की पुथुप्पल्ली विधानसभा सीट का अपडेट

केरल की पुथुप्पल्ली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत दर्ज की है। चुनाव आयोग की आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार चांडी ओमन को 80144 वोट मिले। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी को 37719 वोटों से हराया है।

बंगाल की धूपगुड़ी विधानसभा सीट का हाल

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्ता रुढ़ दल के प्रत्याशी निर्मल चन्द्र रॉय ने जीत दर्ज कर ली है। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार रॉय ने भाजपा प्रत्याशी को 4306 वोटों से हराया है। निर्मल चन्द्र रॉय को इस चुनाव में 97613 वोट मिले हैं।

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर जीती भाजपा

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर संपंन्न हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी पार्वती दास ने जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसंत कुमार को 2405 वोटों से हराया है। पार्वती दास को कुल 33247 वोट मिले हैं।

डुमरी विधानसभा सीट का हाल

झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर संपन्न हुए विधानसभा उपचुनाव में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की उम्मीदवार बेबी देवी ने जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और एनडीए की उम्मीदवार यशोदा देवी को 17153 वोटों से हराया है। नवनिर्वाचित विधायक बेबी देवी को 100317 वोट मिले हैं जबकि एनडीए की उम्मीदवार यशोदा देवी को 83164 वोट मिल सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories