रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की कक्षाओं में अब डायरेक्ट होगा...

Ranchi News: CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की कक्षाओं में अब डायरेक्ट होगा एडमिशन, रांची के स्कूलों में शुरू हुई प्रक्रिया, यहां जानें सब कुछ

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची के CBSE स्कूलों में डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। शहर के स्कूल दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) कक्षा में सीधा प्रवेश (Direct Admission) देने पर काम कर रहे हैं। दरअसल, हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों को डायरेक्ट एडमिशन देने के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे। इन्हीं निर्देशों का पालन करते हुए अब रांची के CBSE स्कूलों में भी यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

क्या है CBSE का नया निर्देश ?  

CBSE का यह दिशानिर्देश व्यापक कागजी कार्यों और दस्तावेजीकरण आवश्यकताओं को समाप्त कर देता है, जिससे छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया सरल हो जाती है। नया नियम स्कूलों और छात्रों दोनों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि यह प्रवेश प्रक्रिया में अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। स्कूलों को 14 अगस्त से 14 सितंबर के बीच उम्मीदवारों की सूची CBSE के साथ साझा करनी होगी।

ऐसे होगा छात्रों को फायदा

रांची के टॉरियन वर्ल्ड स्कूल के प्रिंसिपल सुभाष कुमार ने कहा, “अब तक, दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को एक जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था, जिसमें व्यापक कागजी काम और प्रासंगिक दस्तावेजों का सत्यापन शामिल होता था। बोर्ड के इस संशोधित दिशानिर्देशों के साथ नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पंजीकरण के दौरान लगाए गए नामांकन प्रतिबंधों की आवश्यकता के बिना अब सीधे छात्रों का नामांकन अगली कक्षा में किया जाएगा।”

स्कूलों को भी मिलेगी राहत

फिरायालाल पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नीरज कुमार सिन्हा ने कहा, “पहले, दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नौवीं कक्षा में और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ग्यारहवीं कक्षा में पंजीकरण के समय प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्थिर कर दी गई थी। यह प्रतिबंध अक्सर छात्रों और स्कूलों दोनों के लिए चुनौतियां पैदा करता था, क्योंकि इससे छात्रों के लिए उपलब्ध विकल्प सीमित हो जाते हैं और प्रशासनिक बाधाएं पैदा होती हैं। इन प्रतिबंधों को हटाकर, बोर्ड का लक्ष्य प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और छात्रों को दसवीं और बारहवीं कक्षा में अधिक सहज परिवर्तन प्रदान करना है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories