शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यChandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा चंद्रग्रहण! भूलकर भी न करें ये...

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा चंद्रग्रहण! भूलकर भी न करें ये काम नहीं तो हो सकते हैं इसके दूरगामी परिणाम 

Date:

Related stories

Chandra Grahan 2023: वर्ष 2023 का आखिरी चंद्रग्रहण बहुत जल्द लगने वाला है। इसके संकेत अभी से आने लगे है। हालांकि इस बार के चंद्रग्रहण को लाभकारी नहीं बताया जा रहा है। ऐसे में इसके दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इसी महीने 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण भी लगा था। ऐसे में एक बार फिर चंद्रग्रहण लगने की खबर सामने आ रही है। ज्योतिषविदों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल का आखिरी चंद्रग्रहण 28-29 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की रात में लगेगा। ऐसे में चंद्रग्रहण भारत समेत अटलांटिक महासागर, पश्चिमी-दक्षिणी प्रशांत महासागर, ऑस्ट्रेलिया समेत अमेरिका के उत्तर-पूर्वी भागों में लगने वाला है। 

एक ही माह में दो बार ग्रहण

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया इस बार 14 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगा था। हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं दिया। ऐसे में अब एक बार फिर 28-29 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की रात में साल 2023 का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है। ऐसे में एक ही महीने में दो बार ग्रहण के लगने से भविष्य में इसका काफी गहरा असर देखा जा सकता है। 

चंद्र ग्रहण लगने क्या है टाइमिंग 

बता दें कि चंद्र ग्रहण लगने का समय (Time of Chandra Grahan 2023)  28 अक्टूबर की रात 11.30 बजे से शुरू होकर देर रात  2 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा। जबकि चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले यानी 28 अक्टूबर की शाम 04 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर रात 2:22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा बताया जा रहा है, इस बार का चंद्रग्रहण आंशिक होने वाला है।        

चंद्रग्रहण में भूलकर भी न करें यह काम 

चंद्रग्रहण के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान आपको क्रोध में बिल्कुल नहीं आना चाहिए। इसमें सबसे विशेष बात इस दौरान आपको खाना-पीना सहित पूजा-पाठ करना भी वर्जित माना जाता है। इसके अलावा किसी भी नए कार्य को प्रारंभ नहीं करना चाहिए। इससे बना हुआ काम बिगड़ सकता है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories