गुरूवार, जुलाई 25, 2024
होमख़ास खबरेंओडिशा व आंध्र प्रदेश में CM पद की शपथ को लेकर तेज...

ओडिशा व आंध्र प्रदेश में CM पद की शपथ को लेकर तेज हुई तैयारी, जानें क्या हैं ताजा अपडेट?

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: हार-जीत एक सिक्के के दो पहलू! Smriti Irani की चुनावी हार पर अब ये क्या बोल गए राहुल गांधी?

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव 2024 को बीते 1 महीने से ज्यादा हो गए। इस चुनाव में कुछ शीर्ष नेताओं की बुरी तरह से हार हुई तो वहीं कई ऐसे नेता भी चुनकर सदन पहुंचे जिन्हें सिरे से नकार दिया जाता था।

अटकलों में विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग, जानें बिहार-आंध्र प्रदेश के लिए केन्द्र के समक्ष क्या है विकल्प?

Special Status for States: बिहार और आंध्र प्रदेश वो राज्य हैं जिन्हें विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए लंबे अरसो से मांग की जा रही है। वर्ष 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने के बाद ये मांग और तेज हो गई है क्यों कि बिहार व आंध्र प्रदेश की प्रमुख सत्तारुढ़ दल जेडीयू व टीडीपी गठबंधन के सहयोगी हैं।

शपथ ग्रहण के बाद PM Modi से खास अंदाज में मिले Chandrababu Naidu, Pawan Kalyan समेत इन चेहरों को कैबिनेट में किया शामिल

Chandrababu Naidu and Pawan Kalyan: आंध्र प्रदेश की राजनीति में एक नया इतिहास लिखते हुए तेलगू देशम पार्टी (TDP) के चीफ चन्द्रबाबू नायडू ने आज चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। चन्द्राबाबू नायडू के शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री नीतीन गडकरी, अमित शाह, जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, प्रफुल पटेल समेत अनेकों वरिष्ठ मेहमान शामिल रहे।

नवीन पटनायक के बाद अब मोहन चरण माझी संभालेंगे ओडिशा की कमान, जानें डिप्टी CM को लेकर क्या है BJP का फॉर्मूला?

Mohan Charan Majhi: राजनीतिख उठा-पटक के बीज आज भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायक मोहन चरम माझी को विधायक दल का नेता चुन लिया है। नवीन पटनायक के लंबे कार्यकाल के बाद मोहन माझी अब ओडिशा के मुख्यमंत्री होंगे। जानकारी के मुताबिक 12 जून यानी बुधवार को ओडिशा की नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

Chandrababu Naidu and Mohan Majhi: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हुए थे, जिसके परिणाम 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के साथ जारी किए गए थे। इसमें ओडिशा व आंध्र प्रदेश जैसे राज्य का नाम शामिल है।

चुनावी नतीजों के ऐलान के तहत ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी तो वहीं आंध्र प्रदेश में तेलगू देशम पार्टी (TDP) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को बहुमत मिला। ऐसे में आज ओडिशा व आंध्र प्रदेश में सत्तारुढ़ दल के, विधायक दल के नेता मोहन माझी व चन्द्र बाबू नायडू मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। ओडिशा में बीजेपी विधायक दल के नेता मोहन माझी व टीडीपी चीफ चन्द्र बाबू नायडू के शपथ ग्रहण को लेकर तैयारियां तेज हैं और विजयवाड़ा व भुवनेश्वर में मेहमानों का तांता लग रहा है। ऐसे में आइए हम आपको शपथ ग्रहण से जुड़े ताजा अपडेट के बारे में बताते हैं।

विजयवाड़ा में तेज हुई तैयारी

आंध्र प्रदेश के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले शहर विजवाड़ा में आज काफी चहल-पहल है। दरअसल विजयवाड़ा में स्थित गन्नावरम मंडल, केसरपल्ली आईटी पार्क में ही टीडीपी चीफ चन्द्रबाबू नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक विजयवाड़ा में उन मेहमानों का आना शुरू हो गया है जिन्हें मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना है। ध्यान देने योग्य बात ये है कि टीडीपी चीफ के शपथ ग्रहण में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री व बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। वहीं टीडीपी के सहयोगी दल जन सेना पार्टी के चीफ पवन कल्याण भी अपने समर्थकों के साथ इस शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बेनेंगे।

भुवनेश्वर में शपथ लेंगे मोहन माझी

ओडिशा में बीजेपी ने अपने प्रतिद्वंदी बीजू जनता दल (BJD) को करारी शिकस्त दी है और प्रदेश में बहुमत हासिल किया है। इसके तहत बीजेपी की ओर से केन्द्रीय पर्यवेक्षकों ने मोहन माझी को भाजपा विधायक दल का नेता चुना है जो कि राजधानी भुवनेश्वर में आज मुख्यमंत्री के पद व गोपनियता की शपथ लेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मोहन माझी के शपथ को लेकर भुवनेश्वर में सभी तैयारियां कर ली गई हैं। ओडिशा सीएम के शपथ ग्रहण में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ कई वरिष्ठ नेताओं व अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की खबर है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories