शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीChhat Pooja 2023: दिल्ली सरकार की छठ पर्व पर खास तैयारी, मंत्री...

Chhat Pooja 2023: दिल्ली सरकार की छठ पर्व पर खास तैयारी, मंत्री सौरव भारद्वाज ने कई घाटों का किया निरीक्षण

Date:

Related stories

Chhat Pooja: देशभर में लोक आस्था के महापर्व छठ को लोग बड़े ही धूमधाम से मना रहे हैं। बता दें कि दिवाली के चंद दिनों बाद ही छठी मैया का यह महत्वपूर्ण त्यौहार आ जाता है। जिसमें बिहार के लोग छठी मैया को प्रसन्न करने के लिए कई दिन तक उनके आराधना उपासना करते हैं।

दिल्ली में कई घाटों का हुआ निर्माण

छठ के इस महत्वपूर्ण पर्व पर दिल्ली में भी अच्छी खासी रौनक देखने को मिलती है। बता दें कि दिल्ली भी छठ मैया की पूजा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इसी कड़ी में सभी बिहारी भाइयों की आस्था का ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार ने राज्य में लगभग 1000 से ज्यादा छठ घाटों का निर्माण किया है।

बता दें कि सरकार में सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरव भारद्वाज ने करावल नगर के वीर सावरकर अस्पताल परिसर में बने छठ घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि घाट पर छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। साथ ही भारद्वाज ने अधिकारियों को सभी परिस्थितियों से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के भी आदेश दिए।

श्रद्धालुओं की सुविधा का रखा जाएगा पूरा ध्यान

इसके साथ ही सौरव भारद्वाज ने अधिकारियों से कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। आर्टिफिशियल शौचालय, चिकित्सा सुविधा और अन्य सुविधाओं के साथ घाट पर पूरी तैयारी के साथ सभी अधिकारी मौजूद रहे।

इस दौरान सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में लगभग 1000 से अधिक छठ घाट का निर्माण किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के निर्देश पर पूरी दिल्ली में अलग-अलग जगह पर लगभग 1000 से अधिक घाट का निर्माण किया गया है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले मात्र 75 जगह पर छठ पूजा का आयोजन किया जाता था।

आगे मंत्री ने कहा कि दिल्ली में पूर्वांचल भाई बहनों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने अधिक से अधिक छठ घाट के निर्माण करने का आदेश जारी किया, ताकि किसी भी श्रद्धालु को पूजा अर्चना में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के दिशा निर्देश पर लगभग 1000 छठ घाट का निर्माण किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके और सभी श्रद्धालु सहजता के साथ सह सम्मान अपनी पूजा अर्चना को संपन्न कर सकें। किसी भी श्रद्धालु को किसी प्रकार की कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories