रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीChhath Pooja: दिल्ली में महा छठपर्व को लेकर केजरीवाल सरकार ने की...

Chhath Pooja: दिल्ली में महा छठपर्व को लेकर केजरीवाल सरकार ने की खास तैयारी, श्रद्धालुओं के लिए बनवाने जा रही इतने सारे घाट

Date:

Related stories

Arvind Kejriwal: 10 दिन विपश्यना में रहेंगे सीएम केजरीवल, CMO की तरफ से दी गई जानकारी

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर...

Ranchi News: छठ महापर्व के बाद कर्मभूमि लौटने के लिए खींच-तान, रांची स्टेशन पर उमड़ रहा हुजूम

Ranchi News: बिहार के साथ झारखंड व आस-पास के इलाकों में छठ महापर्व को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। इस क्रम में त्योहारों पर राज्य के विभिन्न शहरो में खूब भीड़ देखने को मिलती है।

Patna News: पटना के इन छठ घाटों पानी की किल्लत, अर्घ्य को लेकर पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Patna News: बिहार में छठ महापर्व को लेकर खूब धूम देखने को मिलती है। देश के विभिन्न हिस्सों में बसे लोग अपने मूल जनपद या गांव पहुंचकर भव्य तरीके से छठ महापर्व का हिस्सा बनते हैं।

Chhath Pooja: देश की राजधानी दिल्ली में अब दिवाली के बाद छठ पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है बता दें कि राज्य सरकार ने छठ पर्व को और भी बेहतर बनाने के लिए तैयारियां काफी ज्यादा तेज कर दी हैं।

छठ पर्व को लेकर तैयारियां हुईं तेज

सरकार श्रद्धालुओं के लिए किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती। इसके लिए हाल ही में राजस्व मंत्री आतिशी ने सभी जिलाधिकारी के साथ लगातार दूसरी बार उच्चस्तरीय की बैठक की, साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को तैयारियों को लेकर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली की राजस्व मंत्री यानी कि अतिथि ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए की आखिरी समय की परत आफरी से बचें और अभी से ही मा छठ पर्व की तैयारी शुरू करते ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

‘छठ महापर्व लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का त्योहार है’


जानकारी के लिए बता दें कि राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा कि छठ महापर्व लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का त्योहार है। ऐसे में ये त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा सके और श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के छठी मईया की उपासना कर सके इसको लेकर केजरीवाल सरकार सभी तरह की तैयारियों को सुनिश्चित कर रही है।

इतने छठ घाटों को बनाने की तैयारी शुरू

बता दें कि दिल्ली सरकार श्रद्धालुओं को पूरी तरह से सुविधा देने के लिए तैयार है। इसीलिए पूरी दिल्ली में करीब 1000 से ज्यादा छठ घाट तैयार किए जाएंगे। जहां पर श्रद्धालुओं को साफ पानी, टेंट, बिजली, शौचालय, सुरक्षा मेडिकल इत्यादि जैसी सुविधा सरकार की तरफ से प्रदान कराई जाएंगी। इसके साथ ही कई घाटों पर मैथिली भोजपुरी अकादमी की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाएंगे।

बता दें कि राजस्व मंत्री ने अधिकारियों को छठ घाटों की साफ सफाई पर खास ध्यान देने के लिए कहा है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि श्रद्धालुओं की सुविधा के हिसाब से कुछ विशेष स्थान पर छठ घाट का आकार भी बढ़ाया जाए। जहां पर ज्यादा जनसंख्या का अनुमान लग रहा है, वहां पर बड़े आकार के घाटों का निर्माण किया जाए और लोगों को हर तरह की सुविधा दी जाए।

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2021 के अक्टूबर से ही दिल्ली में यमुना घाट पर छठ पूजा का आयोजन करने पर सख्त पाबंदी है। यही कारण है कि तभी से दिल्ली सरकार सभी वार्डों में आर्टिफिशियल घाट बनवाकर छठ पूजा का आयोजन करवाती है और श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रखती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories