शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यIndependence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर CM बघेल का बड़ा ऐलान, बोले-महिलाओं...

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर CM बघेल का बड़ा ऐलान, बोले-महिलाओं के साथ अपराध करने वालों को नहीं मिलेगी नौकरी

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 से पहले BJP का मास्टर स्ट्रोक, नए CM के साथ साधा सामाजिक समीकरण; जानें सटीक विश्लेषण

Lok Sabha Election 2024: देश के पांच राज्यों में नवंबर 2023 में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए। इस चुनाव में तमाम चुनौतियों व विपरीत परिस्थितियों को पार करते हुए बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार किया है।

PM मोदी की उपस्थिति में मोहन यादव व विष्णुदेव साय‌ के सिर सजेगा CM का ताज, जानें MP-छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण का शेड्यूल

CM Oath Ceremony in MP: देश के पांच राज्यों में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए थे। इनमें से तीन राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल कर बहुमत के आंकड़े को पार किया।

सियासी उठा-पटक के बीच छत्तीसगढ़ को आज मिल सकता है नया CM! जानें राजस्थान-MP को लेकर क्या है BJP की तैयारी

BJP Raipur Meeting: देश के पांच राज्यों में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान तेलंगाना में कांग्रेस तो मिजोरम में जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सरकार बनाई थी।

छत्तीसगढ़ में मतदान के बीच नक्सलियों का आतंक, सुरक्षाकर्मियों पर की फायरिंग

hhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हो रहा है। इस कड़ी में राज्य से एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

Independence Day 2023: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज (15 अगस्त) धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस दौरान रायपुर में राज्यस्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ध्वजारोहण कर लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। इस दौरान CM भूपेश बघेल ने युवाओं और महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए। यहां सबसे बड़ा ऐलान CM ने महिला सुरक्षा को लेकर किया।

महिलाओं के प्रति अपराध नहीं होगा सहन

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार महिलाओं का शोषण और अत्याचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों को देखते हुए सराकर ने निर्णय लिया है की महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ छेड़छाड़ और दुष्कर्म करने वाले आरोपियों को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। ऐसे में लोगों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जायेगा।

‘छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान’ की घोषणा

इसके साथ ही CM ने साहित्यिक वातावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से साहित्यकारों के लिए ‘छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान’ का भी ऐलान किया। उन्होंने बताया कि ये सम्मान तीन श्रेणियों में दिए जाएंगे। हर श्रेणी में सम्मानित साहित्यकारों को 5 लाख रुपये नगद एवं प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

CM भूपेश बघेल ने ये ऐलान भी किए

कार्यक्रम के दौरान CM बघेल ने रेशम कीट पालन एवं मधुमक्खी पालन को भी कृषि का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मछली पालन और लाख पालन को कृषि का दर्जा दिए जाने के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था

इसके साथ ही उन्होंने ‘छत्तीसगढ़ कुक्कुटपालन प्रोत्साहन योजना’ की भी घोषणा की। प्रदेश में कुक्कुटपालन को बढ़ावा देने और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए सरकार ने ये निर्णय लिया है। इसी तरह CM बघेल ने 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग, मेडिकल और प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन निःशुल्क कोचिंग का भी ऐलान किया।

कर्मचारियों के मानदेय में होगी बढ़ोतीरी

इसके अलावा उन्होंने कई सरकारी कर्मचारियों के मानदेय में बढ़ोतीरी का भी ऐलान किया। CM बघेल ने कहा कि प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है और हम विकास की रफ्तार को धीमा नहीं पड़ने देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories