रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यपंजाब में नशे के खिलाफ अभियान चलाएगी मान सरकार, तीन सूत्रीय प्रोग्राम...

पंजाब में नशे के खिलाफ अभियान चलाएगी मान सरकार, तीन सूत्रीय प्रोग्राम के जरिए नशामुक्त होगा सूबा; जानें और क्या है तैयारी

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Punjab News: मान सरकार के खास पहल से किसानों तक पहुंच रहा नहर का पानी, जानें कैसे आसान हुई सिंचाई

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब में किसानों की खेतों तक अब नहर का पानी आसानी से पहुंच रहा है।

Punjab News: मान सरकार ने केन्द्र को लिखा पत्र, रबी फसलों के MSP बढ़ाने की हुई मांग; जानें कैसे किसानों को मिलेगा फायदा

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी लगातार किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है।

CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सूबे में नशा के खिलाफ लोगों से कई तरह की अपील करते नजर आते हैं। उनका कहना है कि हमारी सरकार की प्राथमिकता है कि पंजाब को नशा मुक्त बनाया जाए। इस कड़ी में सीएम मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार नशा के खिलाफ नई नीति लागू करने वाली है जिसके तहत इस पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। इस अभियान की शुरुआत 18 अक्टूबर को हरमिंदर साहब गुरुद्वारा में 35000 बच्चों के साथ की जाएगी। पंजाब सरकार को सूबे को नशा मुक्त बनाने के लिए तीन सूत्रीय प्रोग्राम को लेकर भी आने वाली है।

पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस मशा मुक्ति अभियान के लिए सरकार डॉक्टर्स व गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की मदद भी लेगी। खबर है कि डॉक्टर्स व चिकित्सा विभाग की अन्य टीमों की मदद से नशा करने वालों को नशा मुक्ति केन्द्र भेजकर उनका इलाज कराया जा सकेगा।

पंजाब सरकार का नशा मुक्ति प्लान

सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार राज्य को नशा मुक्त बनाना चाहती है। इसके लिए 18 अक्टूबर को सरकार नशा के खिलाफ नई नीति लागू करने वाली है। खबर है कि इस नीति के तहत नशा मुक्ति के लिए प्रे, प्लेज और प्ले थीम पर काम किया जाएगा। इसके अलावा युवाओं को शहीद भगत सिंह व अन्य वीर योद्धाओं के बलिदान की कहानी बताकर उन्हें प्रेरित किया जाएगा जिससे की वो नशे की चंगुल में आने से बच सकें। इस अभियान की अवधि लगभग 1 महीना रहेगी और इसके तहत अमृतसर के साथ राज्य के कई शहरों की गलियों व स्टेडियम में पहुंचकर राज्य के युवाओं को प्रेरित करने का लक्ष्य है।

जेल के बजाय इलाज जरुरी

पंजाब सरकार ने राज्य को नशा मुक्त बनाने का खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत सरकार का कहना है कि पहले नशा करने वालों को जेल भेजा जाता था लेकिन अब उन्हें नशामुक्ति केंद्र में दाखिल किया जाएगा। वहीं इसके अलावा पंजाब सरकार ने राज्य के लोगों से भी इस अभियान में शामिल होने की अपील की है। सरकार का कहना है कि सरकार, प्रशासन और समाज के सामूहिक प्रयास से ही सूबे को नशामुक्त बनाया जा सकता है। वहीं इसके अलावा डॉक्टर्स व गैर सरकारी संगठनों से भी अपील की गई है कि इस नशामुक्त अभियान को हिस्सा बनकर राज्य के विकास में अहम योगदान दें व राज्य को नशामुक्त बनाने में मदद करें।

सीएम मान ने किया था ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता दिवस के दिन ही लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि हमने नशा के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए एक बड़ी योजना अभियान को अपना समर्थन देने की बात कह रहे हैं। इस दौरान मान ने बड़ा ऐलान करते हुए ये भी कहा था कि आने वाले 15 अगस्त से पहले हम राज्य को नशा मुक्त बनाकर रहेंगा। अब इस क्रम में पंजाब सरकार द्वारा शुरु किए जा रहे इस नशा मुक्ति अभियान की चर्चा बढ़ गई है और कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार के इस अभियान की सफलता के साथ ही राज्य को जल्द ही नशामुक्त बनाया जा सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें