Home देश & राज्य Mann सरकार ने पंजाब में बासमती का रकबा बढ़ाने के लिए कसी...

Mann सरकार ने पंजाब में बासमती का रकबा बढ़ाने के लिए कसी कमर, जानें क्या है पूरी योजना?

0

CM Mann: पंजाब के औद्यौगिक विकास के रास्ते पर लगातार आगे बढ़ने के निर्णय ले रही मान सरकार ने ऐसा नहीं कि कृषि विकास की नीतियों को पीछे छोड़ दिया है। सीएम भगवंत मान ने अब कृषि के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला ले लिया। उन्होंने आज कारोबारियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बासमती जितनी पुरानी होती है उसकी खुशबु उतनी ही बढ़ती जा रही है। पंजाब का बासमती चावल दुनियाभर में सबसे अधिक डिमांड है और दुनिया की 80% जरुरतें पूरी करता है। इसके लिए राज्य सरकार पंजाब के बासमती को प्रमोट करने के लिए समूचे राज्य में इसका रकवा 2-3 गुना बढ़ाने की योजना पर काम करेगी।

ये भी पढ़ेंः आप करिए पंजाब में निवेश हम देंगे आपको ‘सिंगल विंडो सिस्टम’, Progressive Punjab Investors summit 2023  मे बोले CM Mann

किसान मिलन प्रोग्राम की है योजना

सीएम मान पंजाब के अमृतसर में कारोबारियों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए अपना पूरा फोकस पंजाब की शान बासमती चावल पर रखा। सीएम ने कहा कि जल्द ही हम इस संबंध में 12 फरवरी 2023 को राज्य में किसान मिलन प्रोग्राम कराने जा रहे हैं। जहां आलू, कपास के अलावा बासमती चावल का अलग से स्टॉल लगाया जाएगा। उसके माध्यम से हम प्रदेश भर से आए किसानों तथा कारोबारियों से राज्य में बासमती का रकवा बढ़ाने और उसका उत्पादन बढ़ाने के उपायों पर महत्वपूर्ण सुझावों को भी लेंगे। बासमती के बारे में सबसे खास बात यह है कि दुनियाभर में इसकी मांग भी सबसे ज्यादा है, यह तैयार होने सबसे कम समय लेती है और इससे निकलने वाली पराली की मात्रा भी बहुत कम होती है।  

पर्यटन पर भी रहेगा हमारा फोकस

अमृतसर की इस सभा में सीएम मान ने कहा कि पंजाब को चहुंमुखी विकास के लिए पर्यटन के क्षेत्र में फोकस करने पर भी ध्यान लगा रही है। उन्होंने जलियांवाला बाग देशभक्ति स्थल के रुप में विकसित करने की बात की। वहीं रणजीत सागर डैम में बने टापू पर ताज जैसी सुविधाओं जैसा एक होटल बनाने की बात की। इसी प्रकार बाघा बार्डर,अमृतसर साहिब, वॉर म्यूजियम जैसे कई जगहों को पयर्टन के लिए विकसित करने की योजना बताई।

ये भी पढ़ेंः आप करिए पंजाब में निवेश हम देंगे आपको ‘सिंगल विंडो सिस्टम’, Progressive Punjab Investors summit 2023  मे बोले CM Mann

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version