सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंCochin University Stampede: मैनेजमेंट की लापरवाही या बारिश ने ली 4 छात्रों...

Cochin University Stampede: मैनेजमेंट की लापरवाही या बारिश ने ली 4 छात्रों की जान! घटना का वीडियो वायरल

Date:

Related stories

Cochin University Stampede: केरल के कोच्चि शहर में बीते दिन शनिवार को एक दुखद हादसा घटा। दरअसल कोच्चि यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (CUSAT) में कॉन्सर्ट के दौरान अचानक से ऐसा माहौल बन गया कि छात्रों के बीच भगदड़ मच गई। अचानक से हुई भगदड़ में 4 छात्रों ने अपनी जान गंवा दी। वहीं, 60 से अधिक छात्र इस दुखद हादसे में घायल हो गए हैं। केरल सरकार ने इस हादसे के बाद कोच्चि यूनिवर्सिटी के कुलपति और प्रमुख सचिव से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। जानिए आखिर क्या है पूरी कहानी।

जानें कैसे हुआ ये हादसा

कोच्चि यूनिवर्सिटी के परिसर में ओपन एयर ऑडिटोरियम में म्यूजिक कॉन्सर्ट आयोजित हो रहा था। तीन दिन के इस फेस्ट का शनिवार को लास्ट दिन था। इस आयोजन में सिंगर निकिता गांधी और ध्वनि भानुशाली परफॉर्म कर रही थी। बताया जा रहा है कि ऑडिटोरियम के आसपास काफी अधिक भीड़ थी। इस दौरान अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई।

बारिश में भीगने से बचने के लिए छात्र इधर-उधर भागने लगे। अचानक से मची भगदड़ में हालात इतने खराब हो गए कि इसमें 64 छात्र घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि 46 छात्रों का इलाज कलामासेरी मेडिकल कॉलेज में और 18 छात्रों का इलाज किंडर अस्पताल में किया जा रहा है।

वरिष्ठ अधिकारी ने मामले की जानकारी

वहीं, कोच्चि यूनिवर्सिटी में हुए हादसे के बाद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि म्यूजिक कॉन्सर्ट के दौरान अचानक से बारिश शुरू हो गई, बारिश से बचने के लिए कई छात्र एक तरफ चले गए। वही, जो छात्र सीढ़ियों के करीब पास खड़े थे, वो इस हादसे में सीढ़ियों पर गिर गए। भगदड़ मचने के बाद सीढ़ियों पर गिरे छात्रों के ऊपर से काफी छात्र निकलकर गए, इस वजह से वे अधिक घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि इस भगदड़ की वजह से 4 छात्रों ने अपनी जान गंवा दी है। इसमें 2 लड़कियां और 2 लड़के शामिल हैं। हालांकि, अभी तक इनकी पहचान नहीं हो पाई है।

जानें कॉलेज कुलपति ने क्या कहा

वहीं, कॉलेज के कुलपति डॉ. शंकरन ने बताया, “तकनीकी उत्सव के हिस्से के रूप में, एक संगीत कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था…दुर्भाग्य से, भीड़ बहुत अधिक थी और बारिश हुई…कदमों ने कुछ समस्याएं पैदा कीं और कुछ छात्र गिर गए… घायल हुए लोगों की संख्या मैं कल ही बता पाऊंगा। इसमें 2,000 से अधिक लोग शामिल थे… 2 छात्र गंभीर हैं।”

मुख्यमंत्री ने व्यक्त की संवेदना

उधर, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कोच्चि यूनिवर्सिटी में हुए हादसे पर दुख प्रकट किया है।

पिनाराई विजयन ने एक्स प्लेटफॉर्म पर लिखा, “एर्नाकुलम की सीयूएसएटी यूनिवर्सिटी में हुई भगदड़ से पूरा राज्य सदमे में है। अपनी जान गंवाने वाले चार छात्रों के परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना। घायलों के लिए तत्काल और बेहतर उपचार सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। उद्योग मंत्री पी. राजीव और उच्च शिक्षा मंत्री आर. बिंदू सीधे स्थिति का आकलन करने के लिए एर्नाकुलम के लिए रवाना हो गए हैं। अविलंब घटना की गहन जांच शुरू होगी।“

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories