शुक्रवार, अप्रैल 12, 2024
होमख़ास खबरेंCyclone Michaung: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के इन हिस्सों से टकराएगा चक्रवात मिचौंग, स्कूल-दफ्तर...

Cyclone Michaung: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश के इन हिस्सों से टकराएगा चक्रवात मिचौंग, स्कूल-दफ्तर बंद होने के साथ रेल सेवाएं रद्द

Date:

Related stories

Cyclone Michaung: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। ताजा जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ का रुप धारण कर चुका है। मिचौंग चक्रवाती तूफान आज तमिलनाडु के साथ आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से टकरा सकता है। इसमें समुद्र तटीय शहर नेल्लोर से लेकर मछलीपट्टनम, बापटला, चेन्नई, पुडुचेरी, प्रकासम, तिरुपति व चित्तूर जैसे जिले शामिल है।

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ की संभावना को देखते हुए आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु व पुडुचेरी के विभिन्न हिस्सों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। आईएमडी का कहना है कि आज देर दोपहर तक इस तूफान के आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से टकराने की संभावना है। शासन ने परिस्थिति को देखते हुए चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है। वहीं 100 से ज्यादा रेल सेवाओं के स्थगित होने की खबर भी है। इसके अलावा लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई प्राइवेट व सरकारी दफ्तरों को भी बंद कर दिया गया है।

तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश से टकराएगा ‘मिचौंग’

चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के आज तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ये चक्रवाती तूफान आज दोपहर से शाम तक तमिलनाडु के तटीय इलाकों से चटकरा सकता है। वहीं कल यानी मंगलवार को इसके आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराने की संभावना है। विभाग का कहना है कि तूफान के कारण इन राज्यों में भारी बारिश के साथ तेज हवा देखने को मिलेगी जिससे मौसम बदललने के अनुमान हैं।

रेल रद्द होने के साथ किए गए ये प्रबंध

चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ से निपटने के लिए तमिलनाडु शासन पूरी तरह से सतर्क नजर आ रहा है। खबर है कि शासन की ओर से आपदा मोचन बल की 350 सदस्यों की 14 टीम और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 225 कर्मियों की नौ टीम को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है। वहीं स्कूलों व दफ्तरों में सार्वजनिक अवकाश भी घोषित कर दिए गए हैं और लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है। इसके साथ ही एहतियात के तौर पर आंध्र प्रदेश व तमिलनाडु में 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी गई है। शासन का कहना है कि चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए लगभग हर तरह के जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories