Home देश & राज्य केरल में बढ़ा Nipah Virus का खतरा, कोझिकोड में दो लोगों की...

केरल में बढ़ा Nipah Virus का खतरा, कोझिकोड में दो लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Nipah Virus Alert: निपाह वायरस तेजी से उभरने वाला वायरस होता है. ये वायरस जानवरों से लोगों में फैलता है. इस वायरस का पहले मामला 2018 में देखने को मिला था। जिसके बाद से इस वायरस के चलते कई लोगों की मौत हो चुकी है।

0
Nipah virus
Nipah virus

Nipah Virus: सोमवार को दो लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों मौत के बाद केरल स्वास्थ्य विभाग ने कोझिकोड जिले में निपाह वायरस (Nipah Virus) को लेकर अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, सोमवार (11 सितंबर) को एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें स्थिति की समीक्षा की गई। बयान के मुताबिक, एक निजी अस्पताल में बुखार के बाद “अप्राकृतिक” मौत के दो मामले सामने आए हैं और हो सकता है कि उनकी मौत में निपाह वायरस का योगदान हो।

2018 में आया था निपाह वायरस का पहला मामला

इसके अतिरिक्त, कोझिकोड जिले में 2018 और 2021 में निपाह वायरस से अब तक कई मौतें हो चुकी हैं। बयान में यह भी कहा गया है कि मृतकों में से एक के रिश्तेदार को भी गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था। दरअसल, कोझिकोड में निपाह वायरस का पहला मामला 19 मई 2018 को आया था। उस वक्त इसकी वजह से 17 लोगों की मौत हो गई थी। अब एक बार फिर जिले में निपाह वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

क्या है निपाह वायरस ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, निपाह वायरस, जो जानवरों से मनुष्यों में, दूषित भोजन के माध्यम से या सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, एक तेजी से उभरता हुआ वायरस है। BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वायरस सबसे पहले 1998 में मलेशिया के कम्पुंग सुंगई निपाह में पाया गया था और वहीं से इसके नाम को पहली बार प्रसिद्धि मिली।

उस समय सूअर एकमात्र ऐसे जानवर थे जो इस बीमारी को फैलाने के लिए जाने जाते थे। यदि कोई व्यक्ति 5 से 14 दिनों तक इस वायरस से संक्रमित रहता है तो यह तीन से 14 दिनों तक तेज बुखार और सिरदर्द का कारण बन सकता है। इस दौरान सांस लेने में भी समस्या के साथ-साथ तंत्रिका संबंधी समस्याएं भी सामने आती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version