Delhi Mumbai Expressway: देश के सबसे लोकप्रिय माने जाने वाले एक्सप्रेसवे यानी दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के सबसे कठिन हिस्से पर बड़ा अपडेट सामने आया है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर तैयार की जा रही मुकुंदरा सुरंग का निर्माण कार्य अपने आखिरी चरण में है। 5 किलोमीटर लंबी देश की सबसे चौड़ी टनल का निर्माण कार्य लगभग 82 फीसदी पूरा कर लिया गया है। बता दें कि 8 लेन चौड़ी मुकुंदरा सुरंग भारत की पहली चार लेन वाली डबल ट्यूब टनल है। इसमें 2 अलग-अलग टनल ट्यूब हैं, इनमें दोनों सुरंग की चौड़ाई 21 मीटर की है।
Delhi Mumbai Expressway का सबसे मुश्किल हिस्सा है मुकुंदरा टनल का निर्माण
आपकी जानकारी में इजाफा करने के लिए बता दें कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर बन रही मुकुंदरा सुरंग राजस्थान के कोटा जिले के करीब है। यह टनल मुकुंदरा हिल्स नेशनल पार्क से होकर गुजरती है। इस क्षेत्र को पर्यावरण के लिहाज से अतिसंवेदनशील माना जाता है। दरअसल, मुकुंदरा टनल के पास घने जंगल, पहाड़ी इलाके और कई तरह के वन्यजीवों को देखा जा सकता है। यही वजह है कि 5 किलोमीटर लंबी मुकुंदरा टनल को बनाने में इंजीनियर्स को कई तरह की तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हालांकि, मुकुंदरा टनल के पूरा होने के बाद इसे इंजीनियरिंग क्षेत्र में मील का पत्थर माना जा सकता है। साथ ही दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा होगी।
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर यात्रियों को होगी सुविधा
वहीं, एनएचएआई यानी नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, ‘सुरंग पांच किलोमीटर लंबी है और मुकुंदरा वन्यजीव सेंचुरी से होकर गुजरती है। वन्यजीवों और पर्यावरण की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण थी। हमें मंत्रालय से सख्त निर्देश मिले थे। यहां पहाड़ी की ऊंचाई अलग है। यह भारत की पहली चार लेन वाली सुरंग है। इसका निर्माण लगभग 82% पूरा हो चुका है और इसे दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है।’ मुकुंदरा टनल के पूरा होने के बाद Delhi Mumbai Expressway पर दिल्ली और मुंबई के बीच का सफर आधा रह जाएगा। इस टनल में 120KMPH की रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे।