रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR News: प्रदूषण ने की लोगों की हालात खराब, नोएडा प्राधिकरण ने...

Delhi-NCR News: प्रदूषण ने की लोगों की हालात खराब, नोएडा प्राधिकरण ने उठाया सख्त कदम

Date:

Related stories

नहीं कटाना चालान तो इस दिन भूल कर भी ना निकालें ये गाड़ी, यहां देखें Delhi Odd-Even Formula का पूरा शेड्यूल

Delhi Odd-Even Formula: दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एक बार फिर राजधानी में ऑड-ईवन फॉर्मूला को लागू करने का निर्णय लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उच्च स्तरीय बैठक में इस फॉर्मूले को लागू करने का फैसला लिया है।

Ghaziabad News: दिल्ली के बाद गाजियाबाद में आफत बनकर टूटी जहरीली हवा, 700 के पार पहुंचा AQI लेवल

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली के साथ ही एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का भीषण कहर देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के लोनी में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्तर को पार कर 733 पर पहुंच गया है।

Noida News: बढ़ते प्रदूषण के साथ सख्त हुआ नोएडा प्रशासन, उल्लंघन करने वालों का कटा 20 लाख से ज्यादा का चालान

Noida News: दिल्ली के साथ एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब होता जा रहा है। प्रदूषण के कारण राजधानी के साथ नोएडा व आस-पास के इलाकों की हवा जहरीली हो गई है।

Delhi-NCR News: नवंबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली एनसीआर में लगातार प्रदूषण का कर देखने को मिल रहा है। बता दें कि प्रदूषण से लड़ने के लिए अब दिल्ली सरकार समेत सभी राज्य सरकार सख्त कदम उठा रही हैं। दिल्ली से सटे नोएडा में भी बीते कुछ दिनों से प्रदूषण का भारी कहर देखने को मिल रहा है। इसके बाद अब नोएडा प्राधिकरण की तरफ से अहम कदम उठाए गए हैं।

धूल और गंदगी को साफ करने के लिए शुरू हुई मेगा रैली

बता दें कि हाल ही में नोएडा में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि “हमने धूल और गंदगी को साफ करने के लिए एक मेगा रैली शुरू की है। हमने एक समय तय किया है और वरिष्ठ अधिकारियों को टाइम चार्ट दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सब कुछ साफ है।” एयर गन और पानी के छिड़काव का भी उपयोग किया जा रहा है। हमने नोटिस दिया है और निर्माण गतिविधि रोक दी है। हम सभी नियमों और विनियमों का पालन कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जीआरएपी नियमों का भी पालन किया जाए।

बता दें कि बीते कुछ दिनों से दिल्ली समेत पूरे एनसीआर के इलाके में प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है हवा इतनी ज्यादा जहरीले हो गई है कि लोगों को सांस लेने में काफी ज्यादा तकलीफ हो रही है इसके अलावा यहां का AQI भी 400 के पर चल रहा है।

आने वाले दिनों में प्रदूषण करेगा और भी ज्यादा परेशान

रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली एनसीआर के आने वाले दिन काफी ज्यादा परेशानी भर रह सकते हैं। बता दें कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली एनसीआर के लोगों को पॉल्यूशन से राहत नहीं मिलने वाली। एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 6 दिन दिल्ली और आसपास के लोगों के लिए काफी ज्यादा परेशानी दायक हो सकते हैं। दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को भी पत्र लिखकर NCR राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ मीटिंग करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि 3 नवंबर की रात उन्होंने आनंर विहार हॉट स्पॉट का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने देखा की BS-3 और BS-4 डीजल बसें अभी भी सड़कों पर चल रही हैं। पड़ोसी राज्यों से यह दिल्ली में एंट्री कर रही हैं। दिल्ली के अन्य एंट्री पॉइंट्स पर भी इसी तरह की खबरें मिल रही हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि नोएडा में बीते कई दिनों से प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है। जैसे ही लोग घर से बाहर निकलते हैं उनके सामने सफेद धूंध छाई नजर आती है। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वह अपने स्वास्थ्य का भी सही ध्यान भी नहीं रख पाते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Latest stories